G.NEWS 24 : 7 मार्च को ग्वालियर में बनारस के वेद पाठी आचार्य करेंगे माता लक्ष्मीजी की प्राण प्रतिष्ठा

आचार्य अवधेशानंद गिरि के मुख्य आतिथ्य में होगा समारोह...

7 मार्च को ग्वालियर में बनारस के वेद पाठी आचार्य करेंगे माता लक्ष्मीजी की प्राण प्रतिष्ठा

ग्वालियर। जौरासी में माता लक्ष्मी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी की जा रही है। जौरासी में हनुमान मंदिर ट्रस्ट ने 15 करोड रुपए में लक्ष्मी मंदिर तैयार कराया है जहां आचार्य अवधेशानंद गिरि के मुख्य आतिथ्य में प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा। अष्ट महालक्ष्मी की 6 फीट की प्रतिमा वियतनाम मार्बल की जयपुर में बनवाई गई है। इस प्रतिमा में महालक्ष्मी के साथ उनकी सात बहनें आदि लक्ष्मी, धन लक्ष्मी, धान्य लक्ष्मी, गज लक्ष्मी, संतान लक्ष्मी, बीर लक्ष्मी, जय लक्ष्मी, विद्या लक्ष्मी सहित 8 प्रतिमाएं स्थापित होंगी। सात बहनों की प्रतिमाएं 2-2 फीट की है। गणेशजी और मां सरस्वती की साढे तीन-साढे तीन फीट की प्रतिामांए है। महालक्ष्मी के आगे उनकी सात बहनों की मूर्तियां स्थापित होंगी। गणेशजी और सरस्वती के लिए मुख्य मंदिर के प्रवेश द्वार के पास अलग मंदिर बनाए है। वहीं महालक्ष्मी मां की प्रतिमा ढाई टन वजनी है। 

पौराणिक कथाओं के अनुसार सूर्य व शनि के बीच की वैमनस्यता को महालक्ष्मी ही दूर करा सकती है, इसलिए हनुमान मंदिर ट्रस्ट, जौरासी द्वारा 15 करोड की लागत से महालक्ष्मी का भव्य मंदिर तैयार कराया गया है। 7 मार्च को जूना पीठाधीश्वर आचार्य अवधेशानंद गिरि के मुख्य आतिथ्य में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा होगी। शहर में महालक्ष्मी का यह पहला भव्य मंदिर होगा। जानकारों का मानना है कि महालक्ष्मी मंदिर के निर्माण के बाद शहर में औद्योगिक निवेश के रास्ते खुलेंगे साथ ही सुख-समृद्धि भी आएगी। मंदिर तीन बीघा में बनकर तैयार हुआ है। इस मंदिर के भूतल पर सत्संग भवन के साथ संत निवास भी तैयार किया गया है जिसमें संतों के ठहरने की भी व्यवस्था की गई है। जौरासी में महालक्ष्मी मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 1 मार्च से 7 मार्च तक होंगे। लक्ष्मीजी की मूर्ति जयपुर में तैयार हुई जिसे वियतनाम मार्बल से बनाया गया है। 1 मार्च को सुबह 11 बजे कलश यात्रा निकलेगी। इसमें मंत्री कृष्णा गौर मौजूद रहेंगी। 

2 मार्च को पंचांग पूजन एवं मंडप प्रवेश, 3 मार्च को मंडप पूजन, वेदी पूजा और जलाधिवास, 4 मार्च को मंडप पूजन, अग्नि स्थापन, अन्नाधिवास, फलाधिवास, पुष्पाधिवास, वस्त्राधिवास, मिष्ठानाधिवास, वास्तु पूजन, 5 मार्च को मंडप पूजन, मूर्ति स्पन, प्रसाद स्पन, नगर भ्रमण, मूर्ति न्यास एवं शैय्याधिवास, 6 मार्च को मंडप पूजन, प्राण प्रतिष्ठा, पूर्णाहुति एवं विसर्जन। 7 मार्च को सुबह 11 बजे वेदपाठ, लोकार्पण के साथ भंडारा प्रसादी होगी। इस दिन स्वामी अवधेशानंद गिरी के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव और प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर उपस्थित रहेंगे। जौरासी हनुमान मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष सुरेश चतुर्वेदी बताते हैं कि जौरासी में अष्ट महालक्ष्मी मंदिर बनकर तैयार हो चुका है। प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के लिए बनारस से 13 वेद पाठी आचार्य आ रहे हैं। महालक्ष्मी की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 1 से 7 मार्च तक होगा। उक्त जानकारी ट्रस्ट के अध्यक्ष सुरेश चतुर्बेदी एवं मुकेश गुप्ता,प्रेमसिंह भदौरिया,राजेन्द्र जैन,डॉ. केके तिवारी,शांति प्रकाश आदि पदाधिकारियों ने सयुंक्त रूप से पत्रकारों को दी। 

Comments