G News 24 : गोवा के वैज्ञानिकों ने जंगली मशरूम से मशरूम से तैयार किया सोना !

 गोवा के वैज्ञानिकों का दावा है कि मशरूम से गोल्ड नैनो पार्टिकल्स बनाए जा सकते हैं...

गोवा के वैज्ञानिकों ने जंगली मशरूम से मशरूम से तैयार किया सोना ! 

मशरूम भले ही आपको खाने में पसंद न हो, लेकिन अगर कोई ये कहे कि मशरूम से सोना बन सकता है तो यकीनन विश्वास करना मुश्किल होगा. और यदि आपको पता चले कि वैज्ञानिकों ने जंगली मशरूम से मशरूम से तैयार कर लिया है तो फिर ये आपकी पहली पसंद बन जाएगा। गोवा के रिसचर्सर ने दावा किया है. कि उन्होंने मशरूम से गोल्ड नैनो पार्टिकल्स बनाए हैं. उनका कहना है कि उन्होंने ये करके दिखा दिया है. गोवा के वैज्ञानिकों ने जंगली मशरूम से गोल्ड नैनो पार्टिक्ल्स तैयार किया है.

रिसचर्सर की माने तो गोवा में मिलने वाले जंगली मशरूम जो कि टर्मिटोमाइसेस प्रजाति का होता है, वैज्ञानिकों ने उससे गोल्ड नैनोपार्टिक्ल्स तैयार कर लिया है. दीमक की पहाड़ियों पर उगने वाले इस मशरूम को गोवा के लोकल लोग 'रोन ओलमी' के नाम से जानते हैं. वैज्ञानिकों ने इस मशरूम से गोल्ड तैयार कर लिया है.  

 मशरूम से गोल्ड नैनो पार्टिकल्स तैयार किया  

टेलर और फ्रांसिस द्वारा प्रकाशित जर्नल ऑफ जियोमाइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित शोध के मुताबिक डॉ सुजाता दाबोलकर और डॉ नंद कुमार कामत के नेतृत्व में ये प्रयोग किया गया. तीन सालों तक उनकी टीम ने मशरूम की इस प्रजाति पर रिसर्च किया.   इस रिसर्च में वैज्ञानिकों ने रोन ओलमी मशरूम से गोल्ड के नैनोकण तैयार किए. उन्होंने गोवा सरकार के सामने भी अपने इस शोध को रखा है.  

 मशरूम से बने गोल्ड का क्या फायदा  

वैज्ञानिकों का दावा है कि मशरूम से बने गोल्ड से गोवा की आर्थिक स्थिति को और सुधारा जा सकता है. इस रिसर्च से गोवा की प्राकृतिक संसाधनों को उपयोग नई तकनीक में किया जा सकता है. बीते कुछ समय से नैनो पार्टिकल की डिमांड बढ़ी है. बायोमेडिकल और बायोटेक्नोलॉजिकल साइंस में इसका इस्तेमाल बढ़ा है. इन नैनो गोल्ड पार्टिकिल्स का इस्तेमाल मेडिकल साइंस में किया जा सकता है. इसके इस्तेमाल से टार्गेटेड ड्रग डिलीवरी, मेडिकल इमेजिंग और इलेक्ट्रॉनिक्ल मैन्युफैक्चरिंग में बड़ा बदलाव आएगा.   

 सोने के नैनो पार्टिकल की कीमत 

सोने के नैनो पार्टिकल की वैश्विक बाजार में काफी कीमत है. फरवरी 2016 में एक मिलीग्राम सोने के नैनोपार्टिकल की कीमत करीब 80 डॉलर यानी 80000 रुपये प्रति ग्राम के बराबर है. सोने की कीमत पर नजर डाले तो बुधवार को 5 अप्रैल 2024 की डिलीवरी वाला सोना गिरकर 62,095 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है. 

Comments