G News 24 : अयोध्या में हो गई रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा अब आमजन के लिए खुला मंदिर

 पीएम मोदी ने चांदी का छत्र चढ़ाया और रामलला को बस्त्र किये भेंट ...

अयोध्या में हो गई रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा अब आमजन के लिए खुला मंदिर 

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा हो गई है। अब आमजन के लिए खुला मंदिर खुल गया है। श्रीराम विग्रह के प्रथम दर्शन भी हो गए। पीएम मोदी ने आरती के साथ पूजा पूरी की, उनके साथ गर्भगृह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघ चालक डॉ. मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे।

संकल्प लेकर पूजा शुरू की और आरती के बाद किया षाष्टांग प्रणाम

मंदिर के गर्भगृह में मोदी पहुंचे और उन्होंने प्राण-प्रतिष्ठा पूजा के लिए संकल्प लेकर आचमन और पवित्रिकरण किया। इसके बाद पूजा शुरू हुई। फिर पीएम मोदी ने अपने हाथ से कुशा और शलाका खींचा। मंत्रोच्चार के साथ श्री रामलला के चरणों में जल छोड़ा, फिर अक्षत और पुष्प चढ़ाए। इसके बाद नैवेद्य लगाकर आरती के साथ पूजा पूरी की। इसके बाद रामलला को साष्टांग प्रणाम किया और संतों का आशीर्वाद लिया।  अब प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंडप में वसोधारा पूजन किया । ऋग्वेद और शुक्ल यजुर्वेद की शाखाओं का होम और परायण हुआ । इसके बाद शाम को पूर्णाहुति हुई  और देवताओं का विसर्जन किया गया। 

मंत्रोच्चार से रामलला को जगाया, मंगल ध्वनि से शुरू हुई प्राण-प्रतिष्ठा

सुबह मंत्रोच्चार के साथ रामलला को जगाया गया। इसके बाद वैदिक मंत्रों के साथ मंगलाचरण हुआ। 10 बजे से शंख समेत 50 से ज्यादा वाद्य यंत्रों की मंगल ध्वनि के साथ प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम शुरू हुआ। दोपहर 12.29 बजे प्राण-प्रतिष्ठा की मुख्य विधि शुरू हुई। 84 सेकेंड में ही मूर्ति में प्राण स्थापना हो गई।

Comments