G.NEWS 24 : भारत ने टी20 के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराया

सूर्यकुमार के तूफान के बाद रिंकू चमके...

भारत ने टी20 के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराया

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने टी20 सीरीज़ के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराकर फैंस को कुछ राहत तो ज़रूर दी होगी. पहली बार इंडिया की कमान संभाल रहे सूर्यकुमार ने 190.48 के स्ट्राइक रेट से 80 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की. इसके अलावा ईशान किशन ने 58 रनों की पारी खेली. रही सही कसर रिंकू सिंह ने 22 रन बनाकर पूरी कर दी. रिंकू ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई. ये भारत का टी20 इंटरनेशनल में यह सबसे बड़ा रन चेज़ है. विशाखापट्टनम में खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 208 रन बोर्ड पर लगाए. टीम के लिए जोश इंग्लिस ने 50 गेंदों में 11 चौके और 4 छक्कों की मदद से 110 रन बनाए थे, जो टीम को जीत दिलाने में काम नहीं आ सके. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 19.5 ओवर में 8 विकेट पर जीत अपने नाम की. ये भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल का सबसे बड़ा रन चेज रहा, जो सूर्यकुमार की कप्तानी में हुआ. 

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया था, लेकिन मेन इन ब्लू के बॉलर्स उम्मीद पर खरे नहीं उतर सके. हालांकि दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज़ों ने धुंआआर बैटिंग से गेंदबाज़ों का सूद समेत बदला ले लिया. हालांकि आखिरी ओवर में मैच थोड़ा रोमांच हुआ क्योंकि विनिंग शॉट से पहले भारत ने तीन गेंदों में लगातार 3 विकेट गंवा दिए थे. भारत की जीत में सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन की तीसरे विकेट की साझेदारी ने अहम भूमिका अदा की. दोनों ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए 60 गेंदों में 112 रनों की साझेदारी की. ये साझेदारी तब आई थी, जब 209 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 2.3 ओवर में 22 रनों के स्कोर पर 2 विकेट गंवा दिए थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने भले ही 2 विकेट जल्दी गंवा दिए थे.

 लेकिन इसके बाद भी ऑस्ट्रेलिया मुकाबले का कंट्रोल नहीं ले सकी. टीम को पहला झटका पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर रनआउट के ज़रिए लगा. जयासवाल से मिस कम्यूनिकेशन के चलते गायकवाड़ रन आउट होकर पवेलियन लौटे. फिर तीसरे ओवर में यशस्वी जयासवाल 21 (8 गेंद) रनों के निजी स्कोर पर मैथ्यू शॉर्ट का शिकार बने. जयसवाल ने छोटी सी पारी में 2 चौके और 2 छक्के लगाए. इसके बाद सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने तीसरे विकेट के लिए 112 (60 गेंद) रनों की साझेदारी की, जो 13वें ओवर में ईशान किशन के विकेट से टूटी. ईशान को तनवीर सांघा ने चलता किया. किशन ने 39 गेंदों में 2 चौके और 5 छक्कों की मदद से 58 रनों की पारी खेली. इसके बाद 15वें ओवर की पांचवी गेंद पर तिलक वर्मा 12 रन बनाकर चलते बने. तिलक को भी तनवीर सांघा ने आउट किया. 

फिर शतक की ओर बढ़ रहे कप्तान सूर्यकुमार यादव 18वें ओवर की चौथी गेंद पर जेसन बेहरेनडॉर्फ का शिकार हुए. सूर्या 42 गेंदों में 9 चौके और 4 छक्कों की मदद से 80 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौटे. सूर्या ने 190.48 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग की. फिर जीत के कुछ पहले यानी 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर अक्षर पटेल कैच के ज़रिए (02) और अगली गेंद पर रवि बिश्नोई (0) रन आउट हो गए. लेकिन रिंकू सिंह ने छक्का लगाकर टीम को विजयी बनाया और भारत को टी20 इंटरनेशनल का सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने में मदद की. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ 209 रनों के लक्ष्य को डिफेंड नहीं कर सके. तनवीर सांघा ने 2 विकेट लिए, लेकिन उन्होंने 4 ओवर में 47 रन लुटाए. हालांकि जेसन बेहरेनडॉर्फ ने अच्छी गेंदबाज़ी करते हुए 1 विकेट झटका और 4 ओवर में सिर्फ 25 रन खर्चे. इसके अलाव मैथ्यू शॉर्ट ने 1 ओवर में 13 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया. वहीं सीन एबॉट भी 1 विकेट चकाने मे कामयाब रहे. 

Comments