G News 24 :लोगों के पास समय कम व डिजिटल कार्ड ज्यादा हैं, इसलिए पिछड़ रहा है कपड़ा व्यवसाय :MPCCI

 चेम्बर भवन में समूहवार “चेम्बर संवाद” के तहत बैठक...

लोगों के पास समय कम व डिजिटल कार्ड ज्यादा हैं, इसलिए पिछड़ रहा है कपड़ा व्यवसाय :MPCCI

ग्वालियर l मध्यप्रदेश चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री (MPCCI) की नवीन टीम द्बारा व्यापार जगत की समस्याओं का संकलन करने के उद्देश्‍य से समूहवार बैठकों का आयोजन “चेम्बर संवाद” के रूप में प्रारंभ किया जा रहा है। आज समूह क्रमांक-2 थोक वस्त्र व्यवसाय एवं समूह क्रमांक-4 खेरीज एवं कटपीस वस्त्र व्यवसाय की बैठक ‘चेम्बर भवन` में सायं 4 बजे से आयोजित की गई। बैठक में अध्यक्ष-डॉ. प्रवीण अग्रवाल, उपाध्यक्ष-डॉ. राकेश अग्रवाल, मानसेवी सचिव-दीपक अग्रवाल, कोषाध्यक्ष-संदीप नारायण अग्रवाल सहित पूर्व मानसेवी संयुक्त सचिव-नरेश सिंघल, कार्यकारिणी समिति सदस्य-रोशन गाबरा, धर्मेश गुप्ता, मोहन माहेश्वरी, घनश्यामदास नागवानी एवं सदस्य-प्रदीप भवानी, नरेन्द्र कुमार जैन, महेश खटोड़, अभिनंदन जैन, जगदीश अग्रवाल, चैतन्य गुप्ता, राजकुमारजी, श्‍याम गोयल, गोविंद अग्रवाल, श्यामलाल जेठवानी, सुरेश अरोरा,  मनीष मित्तल, अभिषेक जाजू, योगेश गुप्ता, भारत गुप्ता, मोतीलाल जेठवानी, अशोक मतानी, अमित बत्रा, मधुर मित्तल, जगदीश सरावगी, कुंजम बत्रा, नितिन गोयल, सुदीप कुमार जैन, अनिल गुप्ता, प्रकाशचंद मांडिल, जयदेव कंजानी, अंकित जैन, गोपाल अग्रवाल आदि उपस्थित रहे। 

बैठक की अध्यक्षता कर रहे डॉ. प्रवीण अग्रवाल द्बारा अपने उद्बोधन में सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि व्यापार व उद्योग की समस्याओं का संकलन नवीन टीम द्बारा किया जा रहा है। इस दिशा में चेम्बर द्बारा औद्योगिक क्षेत्रों में प्रत्येक माह के प्रथम व द्बितीय शनिवार को ‘पड़ाव चेम्बर` किया जा रहा है ताकि उद्योगों की समस्याओं का समाधान किया जा सके। व्यापार की समस्याओं के संकलन के उद्देश्‍य से समूहवार बैठकों के लिए “चेम्बर संवाद” कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। आज आयोजित बैठक में आपके द्बारा जिन समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया जायेगा उनका शीघ्रता से निराकरण कराने का प्रयास किया जायेगा। बैठक का संचालन कर रहे मानसेवी सचिव-दीपक अग्रवाल ने कहा कि चेम्बर संवाद का उद्देश्‍य आपसे प्राप्त समस्याओं/सुझावों का संकलन कर, उस पर तेजी से कार्य करना है। चेम्बर संवाद का यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा। पूर्व मानसेवी संयुक्त सचिव-नरेश सिंघल ने कहा कि पूर्व में बाजारों की एसोसिएशन उधारी की वसूली पर कार्यवाही करते हुए जांच व निर्णय देती थीं और डिक्री भी पारित करती थीं जिसे न्यायालय द्बारा भी मान्यता दी जाती थी। वर्तमान में भी एसोसिएशन को इस समस्या के समाधान के लिए अपनी भूमिका का निर्वाहन करना चाहिए। 

कार्यकारिणी समिति सदस्य-रोशन गाबरा ने कहा कि थोक कपड़ा व्यवसाय में इंफ्रास्ट्रक्चर की बहुत आवश्‍यकता है क्योंकि हमारे पुराने बाजार अब संकरे हो गये हैं। शहर में थोक एवं रिटेल के लिए एक मल्टीलेबल मार्केट की बहुत आवश्‍यकता है। जहां पर्याप्त पार्किंग एरिया भी हो। आज लोगों के पास समय कम है और डिजिटल कार्ड ज्यादा हैं जिससे वह सुविधानुसार खरीदी करते हैं। इसलिए आवश्‍यकता है कि एक सर्वसुविधायुक्त होलसेल और रिटेल दोनों का मार्केट बने। ग्वालियर में पूर्व में कपड़ा मैन्युफेक्चरिंग यूनिट भी थीं जो कि अब नहीं हैं। भीलवाड़ा क्षेत्र इसमें अग्रणी हैं, जिसमें ग्वालियर के नाम से कपड़ा आज भी बनता है। इसलिए यहां पर भी  मैन्युफेक्चरिंग यूनिट लगें, इसके प्रयास होना चाहिए। कार्यकारिणी समिति सदस्य-धर्मेश गुप्ता ने कहा कि कपड़े के थोक मार्केट में उधारी की समस्या रहती है। रिटेल व्यापारी एक बाजार की उधारी चुकाये बिना दूसरे थोक बाजार से माल उधार ले जाता है। इसमें दलालों की भूमिका भी होती है। इस कारण उधारी की वसूली नहीं हो पाती है। इसके लिए आवश्‍यक है कि ग्वालियर के सभी थोक व्यवसायियों व दलालों के साथ बैठक हो और इसमें दलालों के रजिस्ट्रेशन सहित उधार कपड़ा दिये जाने के नियम व शर्तों पर विचार किया जाए ताकि उधारी व वसूली की समस्या का समाधान हो सके। 

कार्यकारिणी समिति सदस्य-मोहन माहेश्वरी ने कहा कि दही मण्डी में पार्किंग की समस्या के चलते व्यापार प्रभावित हो रहा है। इसके लिए निगम कमिश्नर महोदय के साथ पार्किंग व्यवस्था का निरीक्षण कराया जाये। पार्किंग एरिया की मार्किंग व पेड पार्किंग से यह समस्या दूर की जा सकती है। कार्यकारिणी समिति सदस्य-घनश्यामदास नागवानी ने कहा कि दौलतगंज में राँग साइड से वाहन आते हैं, इसका यातायात व्यवस्था पर असर पड़ता है। वहीं बाजारों में विद्युत कटौती से भी व्यापार प्रभावित हो रहा है। साथ ही आपने चेम्बर में विद्युत शिविर पूर्व की भांति लगाये जाने का सुझाव दिया। बैठक में प्रदीप भवानी, महेश खटोड़, अभिनंदन जैन, अमित बत्रा, कुंजम बत्रा आदि ने भी अपने बहुमूल्य सुझाव प्रस्तुत किये। अध्यक्ष महोदय ने बैठक में प्राप्त समस्याओं/सुझावों पर कहा कि नवीन थोक बाजार, उधारी, दलालों/एजेंट के पंजीयन पर थोक व रिटेल कपड़ा व्यवसायियों की पृथक बैठक की जायेगी ताकि समस्या का निदान शीघ्रता से हो सके। बैठक के अंत में उपाध्यक्ष-डॉ. राकेश अग्रवाल द्बारा सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया गया।

Comments