G.NEWS 24 : परमाणु ठिकानों पर कमांडो,पंजाब प्रांत में फौज तैनात

पाकिस्तान में 18 शहरों में हिंसा 8 की मौत, इंटरनेट बंद…

परमाणु ठिकानों पर कमांडो,पंजाब प्रांत में फौज तैनात

पूर्व PM इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा दूसरे दिन भी जारी है। 8 लोगों की मौत की खबर है। पंजाब प्रांत में फौज तैनात कर दी गई है। चांग इलाके में मौजूद न्यूक्लियर फेसिलिटी पर फौज के बेस्ट कमांडो तैनात कर दिए गए हैं। पेशावर में रेडियो पाकिस्तान की इमारत में आग लगा दी गई है। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के मुताबिक- 18 शहरों में हिंसा जारी है। खान को नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) ने 60 अरब पाकिस्तानी रुपए के घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया है। 

किसी अज्ञात जगह टेम्परेरी कोर्ट में NAB के स्पेशल जज के सामने खान की सुनवाई जारी है। इस पर जल्द फैसला आ सकता है। NAB ने इमरान की 14 दिन की रिमांड मांगी है। जांच एजेंसी ने खान की पत्नी बुशरा के लिए भी गिरफ्तारी वारंट जारी करने की मांग की है। फिलहाल जज ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है। इस्लामाबाद में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। फॉरेन एम्बेसी और कॉन्स्यूलेट के स्टाफ को बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। पाकिस्तान के टीवी चैनल ‘दुनिया न्यूज’ के मुताबिक पूरे मुल्क में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। खान पर सरकारी खजाने (तोशाखाना) के तोहफे बेचने के मामले में आरोप तय किए जाएंगे। 

अगर वो दोषी करार दिए गए तो ताउम्र चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। ‘जियो न्यूज’ ने पाकिस्तानी फौज के सूत्रों हवाले से कहा कि इमरान खान की गिरफ्तारी से उनका कोई ताल्लुक नहीं है और खान की गिरफ्तारी कानून के मुताबिक हुई है। देश में जारी हिंसा पर फौज के सूत्रों ने कहा- PTI के कुछ नेता अपने कार्यकर्ताओं को हिंसा के लिए भड़का रहे हैं। इसके पीछे सिर्फ सियासी मकसद हैं। इस तरह की हरकतों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पाकिस्तानी अखबार ‘द डॉन’ के मुताबिक हिंसा को देखते हुए पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। सभी स्कूल और कॉलेज दो दिन के लिए बंद कर दिए गए हैं। 

अहम शहरों में पैरामिलिट्री फोर्स रेंजर्स की तैनाती कर दी गई है। अगर हालात नहीं संभले तो फौज को सड़कों पर उतारा जा सकता है। इस्लामाबाद, पंजाब प्रांत और पेशावर में धारा 144 लगाई गई है। इमरान के केस की सुनवाई l उन्हें NAB के ऑर्डर पर पाकिस्तान रेंजर्स ने अरेस्ट किया था। इसके बाद 22 किलोमीटर दूर रावलपिंडी में NAB के हेडक्वार्टर में शिफ्ट किया गया था। इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने मंगलवार रात 11 बजे इमरान की गिरफ्तारी को सही, लेकिन तरीके को गलत ठहराया।पाकिस्तान सरकार ने कहा- इमरान की जान को खतरा हो सकता है, इसलिए उन्हें किसी अदालत में पेश करने के लिए फिलहाल नहीं ले जाया जाएगा। पाकिस्तान रेंजर्स ने मंगलवार को इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट से गिरफ्तार किया था। वो यहां 2 मामलों में जमानत के लिए पहुंचे थे। 

यहां पाकिस्तान रेंजर्स ने उन्हें अरेस्ट कर लिया। गिरफ्तारी अल कादिर यूनिवर्सिटी ट्रस्ट स्कैम केस में की गई है। उन पर करीब 60 अरब पाकिस्तानी रुपए के घोटाले का आरोप है। पत्नी बुशरा बीबी और उनकी दोस्त फराह गोगी भी आरोपी हैं। खान जब प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने मलिक रियाज को मनी लॉन्ड्रिंग केस में फंसाया। ब्रिटेन में रियाज की अरबों रुपए की प्रॉपर्टी जब्त करा दी। इसके बाद एक डील के तहत ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (NCA) ने पाकिस्तान सरकार को करीब 1 हजार 969 करोड़ रुपए भेजे थे। इमरान खान, उनकी पत्नी और दूसरे PTI लीडर्स ने मिलकर इसकी जानकारी कैबिनेट को नहीं दी। पैसा वापस आने के पहले इमरान ने एक ट्रस्ट बनाया। नाम रखा-अल कादिर ट्रस्ट। इसने एक यूनिवर्सिटी बनाई जो मजहबी तालीम देने वाली थी। इसके लिए अरबों रुपए की जमीन मलिक रियाज ने दी। बुशरा बीबी को डायमंड रिंग भी गिफ्ट की। 

बदले में रियाज के तमाम केस खत्म कर दिए गए। होम मिनिस्टर राणा सनाउल्लाह ने कहा- कम से कम 60 अरब रुपए की चपत सरकारी खजाने को लगी। 13 महीने में एक बार भी इमरान या बुशरा पूछताछ के लिए नहीं आए। 3 साल में इस यूनिवर्सिटी में महज 32 स्टूडेंट्स ने ही एडमिशन लिया। इमरान को अल-कादिर ट्रस्ट स्कैम केस में गिरफ्तार किया गया है। पाकिस्तान के अखबार ‘द डॉन’ के मुताबिक अल कादिर ट्रस्ट घोटाला 50 अरब रुपए से ज्यादा का है और इसका फायदा इमरान, पत्नी बुशरा बीबी और बुशरा की दोस्त फराह गोगी ने उठाया।

रविवार को एक रैली में इमरान ने खुफिया एजेंसी ISI की पॉलिटिकल विंग के चीफ फैसल नसीर पर बेहद संगीन आरोप लगाए थे। खान ने कहा था- फैसल मुझे कत्ल कराना चाहते हैं। इसमें कुछ अफसर उनका साथ दे रहे हैं। फौज को मजबूरन सामने आकर इन आरोपों को खारिज करना पड़ा। इसके बाद, मंगलवार को लाहौर से पेशी के लिए इस्लामाबाद रवाना होने से पहले इमरान ने कहा- फौज कान खोलकर सुन ले। मैं डरने वाला नहीं हूं। इसके करीब 4 घंटे बाद ही उन्हें इस्लामाबाद हाईकोर्ट के बायोमेट्रिक रूम से शीशे तोड़कर गिरफ्तार कर लिया गया। माना जा रहा है कि फौज को चैलेंज करने के बाद ही खान की गिरफ्तारी तय हो गई थी। 

एक चश्मदीद ने बताया- मंगलवार दोपहर जैसे ही इमरान खान हाईकोर्ट में दाखिल हुए, वैसे ही पैरामिलिट्री फोर्स (पाकिस्तान रेंजर्स) भी हाईकोर्ट में दाखिल हो गई। बख्तरबंद गाड़ियों से गेट ब्लॉक कर दिए गए। थोड़ी ही देर बाद इमरान को पकड़कर बाहर लाया गया। उन्हें जबरन गाड़ी में डाल दिया गया। इसके बाद ये गाड़ी पिछले दरवाजे से किसी अज्ञात जगह के लिए रवाना हो गई। 2018 में इमरान खान को प्रधानमंत्री फौज ने ही बनवाया था। बाद में ISI चीफ लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद के ट्रांसफर के मुद्दे पर उनका उस वक्त के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा से विवाद हो गया। इसके बाद फौज ने शाहबाज शरीफ का दामन थाम लिया और इमरान की सरकार पिछले साल अप्रैल में गिरा दी।

सोमवार को फौज के मीडिया विंग (ISPR) ने एक वीडियो जारी किया। कहा- खान गलत इल्जाम लगा रहे हैं। उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। इसके बाद इमरान ने मंगलवार को इस्लामाबाद हाईकोर्ट निकलने से पहले फिर एक वीडियो जारी किया। कहा- पाकिस्तान सिर्फ फौज का नहीं है। मैंने सच बोला है। एक फौजी अफसर दो बार मेरे कत्ल की साजिश रच चुका है। मैं मौत से नहीं घबराता। इसके बाद जैसे ही वो हाईकोर्ट पहुंचे, पाकिस्तानी रेंजर्स ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। इमरान पर 108 केस दर्ज हैं। वो कई महीनों तक तो किसी केस में अदालत के सामने पेश ही नहीं हुए। 

दूसरी तरफ, चीफ जस्टिस ऑफ पाकिस्तान जस्टिस उमर अता बंदियाल पर आरोप है कि वो खान को हर मामले में बचा रहे हैं। लाहौर हाईकोर्ट तो हर मामले में उन्हें जमानत दे देता है। यही वजह है कि खान अपने खिलाफ दर्ज सभी केसेज लाहौर हाईकोर्ट में ही ट्रांसफर कराना चाहते हैं। मंगलवार को सरकार और फौज ने उस केस में इमरान को गिरफ्तार किया, जिसके बारे में खान सोच भी नहीं सकते थे। अगर उन्हें जरा भी भनक होती तो वो पहले की तरह अदालत में पेश होने जाते ही नहीं। खान लाहौर में अपने जमान पार्क वाले घर से इस्लामाबाद आए थे। ये वही घर है, जहां दो महीने पहले पुलिस और रेंजर्स खान को गिरफ्तार करने पहुंचे थे और उन्हें जबरदस्त हमले का सामना करना पड़ा था। बाद में वो खाली हाथ वापस आ गए थे।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को मंगलवार दोपहर करीब 3 बजे इस्लामाबाद हाईकोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया। उनकी गिरफ्तारी पाकिस्तानी रेंजर्स ने की है। इमरान खान 2 केसेस में जमानत के लिए हाईकोर्ट पहुंचे थे। इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने कहा- खान को रॉड से पीटा गया। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनसे पहले भी पाकिस्तान के 4 प्रधानमंत्रियों को अलग-अलग मामलों में गिरफ्तार किया जा चुका है। 

क्रिकेट की पिच पर पाकिस्तान के हीरो रहे इमरान पर 108 मामलों में मुकदमा चल रहा है। उन्हें अल कादिर ट्रस्ट केस में गिरफ्तार किया गया है। इमरान मेहमानों को चाय-पानी के लिए भी नहीं पूछते:गेस्ट के सामने खाना खाकर डकार लेते हैं, अड़ियल रवैये से गंवाई थी सत्ता l नवंबर 2022 का एक दिन, शाम के वक्त पाकिस्तान की पत्रकार अतिका रहमान पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के लाहौर वाले घर में बैठी थीं। अतिका 3 नवंबर को रैली में हुए हमले के बाद इमरान खान का इंटरव्यू कर रही थीं। खान उनसे मुस्कुराते हुए कहते हैं, 'जब एक के बाद एक गोलियां मेरे सिर पर से गुजरीं, तो सबसे पहले यही ख्याल आया कि क्या मुझे कहीं और भी चोट लगी है?'

  • खैबर पख्तूनख्वा में मंगलवार देर रात PTI कार्यकर्ताओं ने एक बड़ी मशाल रैली निकाली।
  • PTI ने मामले की सुनवाई से पहले कार्यकर्ताओं को इस्लामाबाद पहुंचने के लिए कहा है।
  • PTI नेता फवाद चौधरी ने कहा है कि पार्टी इस्लामाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी।
  • PTI नेता कासिम सूरी ने दावा किया है कि क्वेटा में प्रदर्शन के दौरान एक पार्टी कार्यकर्ता की मौत हो गई।
  • इमरान खान की गिरफ्तारी के विरोध में उनके समर्थक न्यूयॉर्क, कनाडा, लंदन सहित कई जगहों पर प्रदर्शन कर रहे हैं।
  • अमेरिका-ब्रिटेन ने पाकिस्तान में रह रहे अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। उन्हें प्रदर्शन वाली जगहों से दूर रहने के लिए कहा गया है।
  • पेशावर में PTI के वर्कर्स ने प्रदर्शन के दौरान कई जगह बस-गाड़ियों में आग लगा दी।
  • पाकिस्तान में प्रदर्शन के दौरान PTI कार्यकर्ताओं की पुलिस से झड़प हुई।
  • कराची में PTI कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन के दौरान पुलिस वैन में आग लगा दी।
  • PTI वर्कर्स ने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया।
  • कराची में PTI वर्कर्स ने पैरामिलिट्री चेकपोस्ट को आग के हवाले कर दिया।
  • लाहौर में PTI कार्यकर्ता और समर्थक पुलिस वैन्स पर हमला कर रहे हैं।

Comments