G News24 :रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में ऑटो प्री-पेड बूथ का किया शुभारंभ

 एडीजीपी ग्वालियर जोन ने ...

रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में ऑटो प्री-पेड बूथ का किया शुभारंभ

ग्वालियर।आज अति. पुलिस महानिदेशक ग्वालियर जोन डी.श्रीनिवास वर्मा द्वारा पुलिस अधीक्षक ग्वालियर राजेश सिंह चंदेल एवं अति. पुलिस अधीक्षक शहर (मध्य/यातायात) ऋषिकेश मीणा(भापुसे) तथा पुलिस, प्रशासनिक एवं रेलवे अधिकारियों की उपस्थिति में ग्वालियर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 1 के बाहर सर्कुलेटिंग एरिया में ऑटो प्री-पेड बूथ का शुभारंभ किया गया।

 इस अवसर पर एडीजीपी ग्वालियर जोन ने एक यात्री की ऑटो प्री-पेड रसीद भी बनाकर दी। इस अवसर पर रोटरी क्लब द्वारा रतन ज्योति अस्पताल के सहयोग से सवारी वाहनों ऑटो/ई-रिक्शा के चालकों के लिए निःशुल्क नेत्र/स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का भी आयोजन किया गया। आज प्रारम्भ किये गये प्री-पेड बूथ के बाहर ऑटो रिक्शा किराया सूची भी लगाई जाएगी। 

यातायात पुलिस ग्वालियर की इस पहल से यात्रियों से मनमाना किराया वसूली करने वाले ऑटो चालकों पर रोक लगेगी। कार्यक्रम में एडीजीपी का ऑटो चालकों द्वारा फूल मालाओं से स्वागत किया गया। इस अवसर पर एडीजीपी ग्वालियर जोन ने कहा कि प्री-पेड बूथ के प्रारम्भ होने से बाहर से ग्वालियर आने वाले यात्रियों को काफी लाभ होगा, और यह व्यवस्था सफल होने पर शहर के अन्य स्थानों पर भी प्री-पेड बूथ लगाने की योजना बनाई जाएगी। इसके लिए सभी का सहयोग आवश्यक है।

ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन हजारों यात्रियों का आवागमन होता है, ऐसी स्थिति में बाहर से आने वाले यात्रियों को स्टेशन से गंतव्य तक पहुंचने के लिए ऑटो की मदद लेना पड़ती है और वाहर से आने वाले यात्रियों से ऑटो चालक मनमाना किराया वसूलते हैं, इसको लेकर कई बार विवाद की स्थिति बनती है। इसी बजह से यातायात पुलिस ग्वालियर ने रेलवे स्टेशन के वाहर ऑटो प्री-पेड बूथ की व्यवस्था को लागू किया है। 

अब प्रीपेड बूथ शुरू होने से ऑटो रिक्शा लाइन से खड़े हो सकेंगे और जिसका नंबर आएगा उसको सवारी लेकर जाना होगा। प्रीपेड बूथ पर यातायात पुलिस के जवान तैनात रहेंगे, जो ऑटो से जाने वाले यात्रियों को सेवाएं देंगे तथा उन्हें निर्धारित किराये की रसीद उपलब्ध करवाएंगे। प्रीपेड बूथ पर तैनात यातायात के पुलिसकर्मी द्वारा यात्री से सूची अनुसार किराया लेकर रसीद दी जाएगी। जिस पर किराया व ऑटो का नंबर अंकित रहेगा। ऑटो चालक यात्री को उसके नियत स्थान पर छोड़कर उससे रसीद प्राप्त करेगा उसके बाद स्टेशन पर आकर प्रीपेड बूथ पर रसीद जमा करने के बाद ऑटो चालक को किराया भुगतान किया l 

Comments