G News 24:नासा ने अंतरिक्ष में खोज निकाली पृथ्वी से भी बड़ी 'सुपर अर्थ' !

पृथ्वी जैसे दो ग्रहों की हो गई खोज...

नासा ने अंतरिक्ष में खोज निकाली पृथ्वी से भी बड़ी  'सुपर अर्थ' !

अमेरिका के अंतरिक्ष एजेंसी NASA के हाथ बड़ी सफलता लगी है। दरअसल नासा के टेस अंतरिक्ष यान ने दो ग्रहों की खोज की है। सइन ग्रहों की खोज इसलिए अहम है क्योंकि इस ग्रह पर जीवन की संभावना जताई गई है। वहीं यह भी कहा गया है कि भविष्य में इस ग्रह पर मनुष्य रह सकते हैं। बता दें कि इन दोनों का वजन और आकार हमारी पृथ्वी की तुलना में ज्यादा है। इसलिए इस ग्रह को सुपर अर्थ नाम दिया गया है। बता दें कि यह ग्रह अपने तारों से इतनी दूरी पर हैं कि यहां जीवन पनप सकता है। 

नासा के मुताबिक टेस ( ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट) अंतरिक्ष यान ने दो ग्रह टीओआई-2095बी और टीओआई-2095सी की खोज की गई है। टेस ने सबसे पहले टीओआई-2095 की तस्वीरों को कैद किया था। इसमें यह पाया गया कि यह हमारे सूरज से ठंडा है लेकिन यहां भी रेडिएशन और एक्स-रे तरंगे काफी मात्रा में निकल रही हैं। वहीं यह ब्रह्माड के सबसे बड़े तारों के परिवार में से एक है। इसकी परिक्रम दो ग्रह कर रहे हैं जिसका तारा सूर्य से ठंडा है, यही कारण है कि यहां जीवन के पनपने की संभावना है।

परफेक्ट डेटा भेज रहा स्पेस यान

स्पेन यूनिवर्सिटी के एस्ट्रोनॉमर फेलिप मुर्गास का इस बाबत कहना है कि हमें मिले दोनों नए ग्रहों पर अध्ययन जारी है। शुरुआती जांच से पता चला है कि यहां पर जीवन संभव है। इस लिहाज से इसकी जांच जारी है। हम इस कारण और भी ग्रहों को खोज रहे हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादि जानकारी इकट्ठा की जा सके। जारी है। हम इस कारण और भी ग्रहों को खोज रहे हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादि जानकारी इकट्ठा की जा सके। 

Comments