G News 24:वैश्य समाज का सम्पूर्ण मानव जाति के उत्थान में बड़ा योगदान : केन्द्रीय मंत्री

 सर्व वैश्य समाज ग्वालियर का महा अधिवेशन एवं युवा प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित…

वैश्य समाज का सम्पूर्ण मानव जाति के उत्थान में बड़ा योगदान : केन्द्रीय मंत्री

ग्वालियर। वैश्य समाज का जनसेवा के क्षेत्र में लम्बा इतिहास है। वैश्य समाज में जन्मे महापुरूषों ने केवल अपने समाज ही नहीं, सम्पूर्ण मानव जाति को “वसुधैव कुटुम्बकम” का संदेश दिया। भारतीय समाज व संस्कृति का भी यही आधार है। इस आशय के विचार केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि देश की आर्थिक प्रगति में वैश्य समाज का सदैव से बड़ा योगदान रहा है। श्री सिंधिया ग्वालियर में सर्व वैश्य समाज द्वारा आयोजित वैश्य महा अधिवेशन एवं युवा प्रतिभा सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। श्री सिंधिया ने इस मौके पर यह भी कहा कि सरकार द्वारा ग्वालियर के ऐतिहासिक वैभव व संस्कृति को सहेजते हुए आधुनिकता के साथ ग्वालियर का सुनियोजित विकास किया जा रहा है। 

उन्होंने आह्वान किया कि वैश्य समाज भी इसमें सहभागी बने। रविवार को यहाँ जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल सभागार में केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुए वैश्य समाज के महा अधिवेशन में कोटा से पधारीं मिस इंडिया-2023 नंदनी गुप्ता सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियाँ हासिल कर चुके सर्व वैश्य समाज के 16 युवाओं को सम्मानित किया गया। महा अधिवेशन में बीज एवं फॉर्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल, सर्व वैश्य समाज के प्रदेश अध्यक्ष मुकेश अग्रवाल, युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष विवेक गुप्ता एवं मिस इंडिया-2023 नंदनी गुप्ता मंचासीन थीं। 

इस अवसर पर प्रदेश के लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ विशेष रूप से मौजूद रहे। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने महा अधिवेशन को संबोधित करते हुए कहा कि मानव सेवा के क्षेत्र में वैश्य समाज हमेशा से अग्रिंम पंक्ति में रहता है। वैश्य समाज ने मानव जाति के उत्थान के साथ ही देश के उत्थान में अमूल्य योगदान दिया है। उन्होंने कहा वैश्य समाज के महापुरूषों ने अपने जीवनकाल में एक माला की तरह पूरे समाज को जोड़ने का कार्य किया है। चाहे देश की आजादी की लड़ाई हो, देश की आर्थिक प्रगति में योगदान हो अथवा फिर समाजसेवा के कार्य, वैश्य समाज सभी क्षेत्रों में अग्रणी रहा है। उन्होंने कहा कि वैश्य समाज के आठ घटकों को आठ रत्नों की संज्ञा दी। केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि वर्तमान में ग्वालियर के चहुँमुखी विकास के लिये केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा बड़े-बड़े विकास कार्य मूर्तरूप दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृतकाल में ग्वालियर में 500 करोड़ से अधिक लागत से अत्याधुनिक नवीन एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है। 

यह देश का ऐसा पहला एयरपोर्ट होगा, जो एक साल के भीतर बनकर तैयार हो रहा है। श्री सिंधिया ने कहा कि स्वर्ण रेखा पर लगभग 1300 करोड़ रूपए की लागत से 18 किलोमीटर लम्बी एलीवेटेड रोड़ के निर्माण के साथ-साथ पेयजल की समस्या के स्थायी समाधान के लिये चंबल परियोजना, 100 करोड़ की लागत से मुरार नदी का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण व महाराज बाड़ा के सौंदर्यीकरण सहित अन्य कार्य कराए जा रहे हैं। साथ ही हजार बिस्तर के अस्पताल में प्रदेश सरकार ने मानव संसाधन की पूर्ति के लिये 974 कर्मचारियों को नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। 

वैश्य समाज के महा अधिवेशन में ऐसी 15 प्रतिभाओं का सम्मान किया गया, जिन्होंने परिवार ही नहीं समाज की भी नाम रोशन किया। जिसमें डॉ. सिराली रूनवाल, प्रणित गोयल, कु. प्रगति विजयवर्गीय, मदन गुप्ता, दिव्या गुप्ता, अंकुश गुप्ता, स्पर्श महेश्वरी, शिवम सोनी, प्रवल गुप्ता, मनोज कोठारी, आर्यन जैन, प्रिया अग्रवाल, राहुल गुप्ता, डॉ. नीलू जैन, आयुषी मित्तल, अमित सेठी व उनकी टीम शामिल हैं। कार्यक्रम में अभय चौधरी, समीक्षा गुप्ता, पारस जैन, डा. प्रवीन अग्रवाल, राकेश जैन, अशोक अग्रवाल, दिलीप, जेएस गुप्ता, उमेश, गनेश खंडेलवाल, अमित गुप्ता, रोहित गुप्ता, ज्योति बंसल, राखी गुप्ता सहित बड़ी संख्या में वैश्य समाज के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Comments