G News 24:सिद्धारमैया सरकार को एक साल में 50,000 करोड़ रुपए जुटाना जुटाना आसान नहीं है !

 राज्य के लोगों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त…

सिद्धारमैया सरकार को एक साल में 50,000 करोड़ रुपए जुटाना जुटाना आसान नहीं है !

कर्नाटक में आज नई सरकार का गठन हो गया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. सीएम ने कहा कि मुझे नहीं लगता हमारी सरकार के लिए एक साल में 50,000 करोड़ रुपए जुटाना असंभव है। परिवार की महिला को गृह लक्ष्मी योजना के तहत 2000 रुपये दी जाएगी। कर्नाटक में आज नई सरकार का गठन हो गया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। वहीं कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। सिद्धारमैया ने कहा कि 200 यूनिट मुफ्त बिजली की पहली गृह ज्योति योजना लागू की जाएगी। इस पर करीब 1200 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सीएम ने कहा कि मुझे नहीं लगता हमारी सरकार के लिए एक साल में 50,000 करोड़ रुपए जुटाना असंभव है। परिवार की महिला को गृह लक्ष्मी योजना के तहत 2000 रुपये दी जाएगी। 

हम अभी भी काम कर रहे हैं कि हम कितना खर्च करेंगे. इस पर कितना खर्च आएगा हम अगली कैबिनेट बैठक में बताएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि बेरोजगार ग्रेजुएट को 2 साल के लिए 3000 प्रति माह दिया जाएगा। बेंगलुरु के श्री कांतीरवा स्टेडियम में सिद्धारमैया ने एक बार फिर कर्नाटक सीएम के तौर पर शपथ ली। राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने दोपहर 12:30 बजे उन्हें गोपनीयता की शपथ दिलाई। इनके बाद, KPCC चीफ डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम और 8 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। सीएम सिद्धारमैया ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पहले की सरकारें ठीक नहीं थीं। वे हमें करों का हिस्सा ठीक से नहीं दिला सकीं। वित्त आयोग की सिफारिश के मुताबिक केंद्र को हमें 5,495 करोड़ रुपये देने हैं। सीएम ने कहा कि निर्मला सीतारमण कर्नाटक से राज्यसभा सांसद हैं और उनकी और पीएम की वजह से कर्नाटक को नुकसान हुआ। 

सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बाद सबसे पहले डॉ. जी परमेश्वर ने मंत्री पद की शपथ ली. वह एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार में राज्य के पहले दलित डिप्टी सीएम थे। परमेश्वर 6 बार विधायक बन चुके हैं. उन्होंने 1989, 1999 और 2004 में मधुगिरी से और 2008, 2018 और 2023 में कोराटागेरे से विधानसभा का चुनाव जीता है. वह 8 साल तक KPCC प्रमुख रहे हैं. एमबी पाटील ने पद की शपथ ली. वह कद्दावर लिंगायत नेता हैं. वह पांच बार विधायक रह चुके हैं। 2013 में सिंचाई मंत्री रह चुके हैं। वह सिद्धारमैया के बेहद करीबी हैं. चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख रहे। सतीश जारकीहोली ने मंत्री पद की शपथ ली. वह KPCC के कार्यकारी अध्यक्ष हैं. पूर्व वन पर्यावरण मंत्री रहे हैं. वह नायक समुदाय से आते हैं. वह तीन बार मंत्री रह चुके हैं. चीनी मिल समेत कई स्कूलों के मालिक हैं. उन्होंने 2008 में कांग्रेस जॉइन की थी।

Comments