G News 24:ऑफिस में सिगरेट पीने पर 9 लाख का भारी-भरकम जुर्माना लगाया !

 4500 से ज्यादा बार ऑफिस में पी सिगरेट...

ऑफिस में सिगरेट पीने पर 9 लाख का भारी-भरकम जुर्माना लगाया !

टोक्यो । कार्यालय में काम करने के दौरान कई नियम होते हैं। कुछ लोग इन नियमों को मानते हैं और कुछ इन नियमों को ताक पर रखे देते हैं और इसे बार-बार तोड़ते हैं। जापान में एक ऐसी ही घटना हुई है, जहां सरकारी कर्मचारी ने अपनी नौकरी के दौरान बार-बार एक ही नियम को तोड़ा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक जापानी सिविल सेवक पर नौकरी के दौरान 14 सालों में 4500 से अधिक बार धूम्रपान करने का आरोप लगा है। इसके लिए उस पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया गया है। 

शख्स को अपनी इस करतूत के लिए लगभग 1.44 मिलियन येन (लगभग 9 लाख रुपये) का जुर्माना देना होगा।ओसाका शहर में 20 मार्च को अधिकारियों ने प्रीफेक्चर के वित्त विभाग में 61 वर्षीय कर्मचारी और उसके दो सहयोगियों पर चेतावनी मिलने के बावजूद ड्यूटी के दौरान धूम्रपान करने के लिए जुर्माना लगाया। जुर्माने के अलावा अधिकारियों ने 6 माह के लिए कर्मचारियों के वेतन में 10 प्रतिशत की कटौती का आदेश दिया है।

उल्लेखनीय है कि ओसाका में सरकारी परिसरों में सिगरेट पीने पर पूर्ण प्रतिबंध साल 2008 में लगाया गया था। सरकारी कर्मचारियों को अब काम के घंटों के दौरान धूम्रपान करने की अनुमति नहीं है, यह प्रतिबंध साल 2019 में शुरू हुआ। तीन कर्मचारियों को पहली बार सितंबर 2022 में उनके सुपरवाइजर द्वारा चेतावनी दी गई थी। दिसंबर 2022 में एक फॉलो अप इंटरव्यू के दौरान तीनों ने कथित तौर पर धूम्रपान न करने के बारे में झूठ बोला। उन्होंने काम के घंटों के दौरान लगभग 355 घंटे और 19 मिनट का समय सिगरेट पीने में बर्बाद किया। कर्मचारियों में से कुछ ने तर्क दिया कि बातचीत के लिए ब्रेक लेना और चाय और नाश्ता करना भी काम के घंटों के दौरान समय बर्बाद करने के रूप में माना जा सकता है।


Comments