जनजातीय गौरव दिवस में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू होंगी शामिल

मध्यप्रदेश में आयोजित होने वाले…

जनजातीय गौरव दिवस में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  होंगी शामिल

भोपाल। मध्य प्रदेश के दो दिवसीय प्रवास पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार को आएंगी। वे मंगलवार को शहडोल के लालपुर ग्राम में बिरसा मुंडा के जन्मदिवस पर जनजातीय गौरव दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी। उनकी उपस्थिति में शिवराज सरकार मध्य प्रदेश में पंचायत उपबंध (अनुसूचित क्षेत्रों तक विस्तार) अधिनियम (पेसा) के प्रविधानों को लागू करेगी। वहीं, बुधवार को राष्ट्रपति भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में महिला स्व-सहायता समूहों के सम्मेलन में भाग लेंगी। सरकार ने राष्ट्रपति के प्रवास को देखते हुए अगवानी, विदाई और सत्कार के लिए मिनिस्टर इन वेटिंग नियुक्त कर दिए हैं। प्रदेश में 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस सभी पंचायतों में मनाया जाएगा। सरकार ने राज्य स्तरीय कार्यक्रम इस बार शहडोल में करने का निर्णय लिया है। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आए थे। 

राष्ट्रपति दोपहर दो बजे शहडोल पहुंचकर जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगी। यहां सरकार सामाजिक समरसता लाने के उद्देश्य से पेसा कानून लागू करेगी। यहां से राष्ट्रपति जबलपुर होती हुईं शाम पांच बजे भोपाल विमानतल से सीधे राजभवन पहुचेंगी। यहां साढ़े छह बजे से सवा सात बजे तक पारंपरिक स्वागत होगा। इसके बाद वे रातापानी-ओबेदुल्लागंज-इटारसी राजमार्ग को फोरलेन और रक्षा अनुसंधान एवं विकास स्थापना ग्वालियर की प्रयोगशाला का वर्चुअली शिलान्यास करेंगी। बुधवार को भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में महिला स्वसहायता समूहों के सम्मेलन में भाग लेने के बाद दिल्ली लौटेंगी। जनजातीय समुदाय के हित में प्रदेश सरकार द्वारा पंचायत उपबंध (अनुसूचित क्षेत्रों तक विस्तार) अधिनियम (पेसा) लागू किया जाएगा। सरकार ने इसे क्रियान्वित करने के लिए नियम भी तैयार कर लिए हैं। इसके प्रारूप का प्रकाशन किया जा चुका है। 89 आदिवासी विकासखंड की ग्रामसभा को अधिकार संपन्न बनाया गया है। 

खनन कार्य हो या फिर भूमि अधिग्रहण, नई शराब दुकान खोलना हो या फिर कोई अन्य कार्य करना हो, ग्रामसभा की अनुमति लेनी होगी। साहूकारों को यह बताना होगा कि उन्होंने किसे कितना ऋण दिया और उसमें से कितना लौटाया जा चुका है। पुलिस को ग्रामसभा को आदिवासियों के विरुद्ध दर्ज होने वाले प्रकरणों की जानकारी देनी होगी। स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्रों के निरीक्षण और सामुदायिक कार्यों की देखरेख की जिम्मेदारी भी ग्रामसभा की होगी। सरकार ने राष्ट्रपति की विमानतल और हेलीपेड पर अगवानी, विदाई और सत्कार के लिए मिनिस्टर इन वेटिंग नियुक्त कर दिए हैं। जबलपुर विमानतल पर राजस्व मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत राष्ट्रपति की अगवानी करेंगे। वहीं, शहडोल हेलीपेड पर पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल उपस्थित रहेंगे। भोपाल में विमानतल पर राष्ट्रपति की अगवानी गृह मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा करेंगे।

Comments