711 परिवारों के घरों में नल की टोंटी से मिलेगा पानी

 2 करोड़ 40 लाख रूपए की लागत से मूर्तरूप लेंगीं नल-जल योजनाएँ ....

711 परिवारों के घरों में नल की टोंटी से मिलेगा पानी 

ग्वालियर। शहरों की तर्ज पर ग्रामीण अंचल में भी घर-घर नल से पेयजल उपलब्ध कराने का काम सरकार द्वारा किया जा रहा है। जल जीवन मिशन के तहत हर गाँव में नल-जल योजनायें मूर्त रूप ले रही हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जल जीवन मिशन शुरू कर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की दिशा में क्रांतिकारी कदम उठाया है। यह बात उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने सोमवार को जिले के विकासखंड मुरार के ग्राम चपरौली, भवनपुरा व सोनी में नल-जल योजनाओं के भूमिपूजन कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कही। भूमिपूजन कार्यक्रमों की अध्यक्षता जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव ने की। इस अवसर पर अतिथि द्वय ने सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभ भी वितरित किए। 

 चपरौली, भवनपुरा व सोनी में अलग-अलग नल-जल योजनाओं की स्थापना के लिये सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के तहत कुल 2 करोड़ 40 लाख रूपए से अधिक राशि मंजूर की है। इन तीनों गाँवों में पेयजल टंकियों के निर्माण सहित हर घर तक नल की टोंटी से पानी उपलब्ध कराने के लिए पाइप लाईन बिछाई जायेंगीं। कुल मिलाकर तीनों गाँवों के 711 परिवारों को अपने घर में नल से जल उपलब्ध होगा। 

 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कुशवाह ने कहा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जल जीवन मिशन को विशेष प्राथमिकता दी है। इसी वजह से प्रदेश में तेजी के साथ नल-जल योजनायें मूर्तरूप ले रही हैं। उन्होंने कहा खुशी की बात है कि नल-जल योजनायें तैयार होने पर गाँव की महिलाओं को अब हैंडपंप पर लाईन लगाकर पानी भरने की जरूरत नहीं रहेगी। उन्होंने कहा मुरार ग्रामीण क्षेत्र के गाँवों में जल जीवन मिशन के तहत तेजी के साथ नल-जल योजनाओं का निर्माण कराया जा रहा है। श्री कुशवाह ने इस अवसर पर पीएचई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी गाँव में नल-जल योजना के लाभ से कोई भी परिवार वंचित न रहे। साथ ही पेयजल लाइन सहित टंकियों का निर्माण उच्च गुणवत्ता के साथ कराया जाए। 


जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती दुर्गेश जाटव ने कहा कि ग्रामीण अंचल के विकास में जिला पंचायत से भ्रपूर मदद मिलेगी। उन्होंने इस अवसर पर ग्राम पंचायतों के पदाधिकारियों का आह्वान किया कि वे अपने गाँव की नल-जल योजनाओं को बेहतर ढंग से संचालित करने में सहयोगी बनें, जिससे हर घर में सतत रूप से नल से पानी पहुँचता रहे। 

 कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री कोचर ने इस दौरान जानकारी दी कि ग्राम चपरौली में 79 लाख 74 हजार, भवनपुरा में 72 लाख 19 हजार और ग्राम सोनी में 88 लाख 45 हजार रूपए की लागत से नल-जल योजना मंजूर हुई है। नल जल योजना से ग्राम चपरौली के 227 परिवार, भवनपुरा के 204 व सोनी के 280 परिवारों के घरों में नल कनेक्शन दिए जायेंगे। ग्राम सोनी में उच्च स्तरीय टंकी व भू-स्तरीय पानी की टंकियां बनाई जायेंगीं। चपरौली व भवनपुरा में संपवैल अर्थात भू-स्तरीय पानी की टंकी बनेगी। भूमिपूजन कार्यक्रम में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगण, संबंधित अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।

Comments