डासला जेल में 140 कैदी एचआईवी पॉजिटिव

 मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप ...

डासला जेल में 140 कैदी एचआईवी पॉजिटिव !

गाजियाबाद l उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की डासना जेल में 140 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं. इस मामले के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. जेल प्रशासन ने सभी कैदियों की जांच कराने का फैसला लिया है. बताया जा रहा है कि 5500 कैदियों की जांच कराई गई है, जिसमें से 140 बंदियों की रिपोर्ट एचआईवी पॉजिटिव आई है.

वहीं 17 बंदियों में टीवी के संक्रमण पाए गए हैं. जेल प्रशासन ने बताया है कि संकमित बंदियों को इलाज के लिए एड्स कंट्रोल सोसाइटी भेज दिया गया है. वहीं स्वास्थ्य टीम जांच करने में जुटी है कि आखिर इतने कैदी संक्रमित कैसे हो गए हैं. हालांकि जेल प्रशासन इसे एक रूटीन मान रहा है, जबकि यह बीमारी एक जानलेवा बीमारी है उसके सामने का खतरा बना रहता है.

जेल अधीक्षक आलोक कुमार सिंह मानते हैं कि जेल में क्षमता से अधिक कैदी हैं. उन्होंने बताया कि हापुड़ की भी जेल गाजियाबाद ही है इसीलिए यहां पर जेल में कैदियों की संख्या ज्यादा है. 140 एचआईवी पॉजिटिव मरीजों पर मैंने बताया है कि कोई घबराने की बात नहीं है यह रूटीन की जांच है और जैसे ही मरीज के बारे में पता चलता है तो उसका इलाज भी शुरू हो जाता है. उन्होंने बताया कि ज्यादातर नशे करने वाले कैदियों में यह बीमारी पाई गई है क्योंकि वह एक ही सिरिंज और सुई से नशा करते हैं जिसकी वजह से यह बीमारी फैल जाती है.

Comments