41 वीं अ.भा. पुलिस घुड़सवारी चैम्पियनशिप एवं माउण्टेड पुलिस डयूटी मीट 14 से बीएसएफ टेकनपुर में

प्रतियोगिता में 300 घोडे और छह सौ घुड़सवार, जिसमें चार महिला घुड़सवारों सहित 18 टीमें होंगी शामिल !

 

ग्वालियर। सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर में 14 से 26 नवंबर 2022 तक अकादमी के घुड़सवारी स्कूल में 41 वीं अखिल भारतीय पुलिस घुड़सवारी चैम्पियनशिप एवं माउण्टेड पुलिस डयूटी मीट की आयोजन किया जायेगा। इस कार्यक्रम का शुभारंभ 14 नवंबर 2022 को बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह करेंगे। उक्त जानकारी आज पत्रकारों को देते हुये अपर महानिदेशक एवं निदेशक बीएसएफ अकादमी सोनाली मिश्रा , आयोजन सचिव आईजी एसएस गेहलोत एवं सहायक आयोजन सचिव कमांडेंट नरेश तेहलान ने बताया कि ऑल इंडिया स्पोर्टश् कंट्रोल बोर्ड ने इस वर्ष बीएसएफ टेकनपुर अकादमी को स्पर्धा कराने की जिम्मेदारी दी है। इस चैम्पियनशिप में केन्द्रीय पुलिस बलों एवं विभिन्न राज्य पुलिस की 18 टीमों के लगभग 300 घोडे और छह सौ से ज्यादा घुडसवार जिसमें चार महिला घुडसवार भी हैं भाग लेंगी। 


उन्होंने बताया कि बीएसएफ टेकनपुर सातवीं बार इस स्पर्धा का आयोजन कर रहा है। निदेशक सोनाली मिश्रा ने बताया कि इस प्रतियोगिता का आयोजन अंतर्राट्रीय ख्याती प्राप्त बीएसएफ के जाने माने घुड़सवार कमांडेंट नरेश तेहलान की देखरेख में हो रहा है। कमांडेंट तेहलान ने अनेकों राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मेडल घुड़सवारी में प्राप्त किये हैं।  उन्होंने बताया कि इक्वेस्ट्रीअन फेडरेशन ऑफ इंडिया एवं ऑल इंडिया स्पोर्टस कंट्रोल बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त जूरी का मार्गदर्शन में चैम्पियनशिप के दौरान निष्पक्षता बनाए रखने के लिए प्राप्त रहेगा। चैम्पियनशिप में ड्रेसाज, टेण्ट पेगिंग, शो जम्पिंग , इवेंटिंग आदि की ३५ रोमांचक प्रतियोगिताएं होंगी।

प्रतियोगिताओं को देखने के लिए विभिन्न कॉलेजेस स्कूल और स्थानीय लोगों को भी एकेडमी के द्वारा आमंत्रित किया जा रहा है इसके पीछे एकेडमी का उद्देश्य कि लोग भी जिस प्रकार की प्रतियोगिताओं से जुड़े।उल्लेखनीय है कि बीएसएफ की केन्द्रीय अश्वारोही टीम का गठन आईपीएस केएस राठौर को जाता है। जिन्होंने 1974 में दस घोडों के साथ अश्वारोही दल की स्थापना की थी। उसके बाद से अभी तक बीएसएफ ने अनेकों अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय मेडल , ट्राफी प्राप्त की है। पत्रकार वार्ता में अनेक बीएसएफ के अधिकारी भी मौजूद थे।