10 दिवसीय मोतियाबिंद के नि:शुल्क ऑपरेशन शिविर का शुभारंभ…

आमजन को बेहतर उपचार मिले इसके लिये मैं प्रतिबद्ध : ऊर्जा मंत्री

ग्वालियर l ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने सिविल अस्पताल हजीरा अस्पताल को 80 लाख रूपये की लागत से तीन नई सौगातों के शुभारंभ अवसर पर कहा कि बुजुर्ग एवं गरीबों के लिये आज से 10 दिन तक निशुल्क मोतियाबिंद के ऑपरेशन किये जाएगें। प्रथम दिन 7 मोतियाबिंद के ऑपरेशन हुये हैं तथा 65 रजिस्टेशन किये गये। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आज से आंखो के उपचार के लिये ऑपरेशन थियेटर, दो ब्लड डायलिसिस यूनिट एवं मैकेनाइज्ड लांउड्री का शुभारंभ किया जा रहा है।

साथ ही कहा कि मरीजों की परेशानियों को समझने के लिये आज अस्पताल में ही रात्रि विश्राम करूंगा। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि उपनगर ग्वालियर में स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी कार्य किये गए हैं। सिविल अस्पताल बेहतर हुआ है, यहां प्रत्येक दिन लगभग एक हजार मरीज ओपीडी में दिखाने आते हैं।

इसके साथ ही बिरला नगर प्रसूतिगृह का नये भवन का कार्य अंतिम चरण में है। प्रत्येक वार्ड के नजदीक संजीवनी क्लीनिक खोली जा रही हैं। जहां आप प्राथमिक उपचार के साथ ही कई प्रकार की जांचे निशुल्क करा सकते हो। इसके साथ ही बहोडापुर पर भी 30 बैडेड अस्पताल का कार्य प्रगति पर है। आम जन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें मिले इसके लिये मैं प्रतिबद्ध हूँ। 

उन्होंने कहा कि इस 10 दिवसीय मोतियाबिंद शिविर में जितने भी मरीज आयेगें उनका ऑपरेशन निशुल्क किये जाएगें। शिविर में प्रत्येक दिन 30 से 40 मरीजों का ऑपरेशन नि:शुल्क किया जाएगा। इसके साथ ही कहा कि हमारी संस्था के कार्यकर्ता आने वाले मरीजों की सेवा के लिये उपस्थित रहकर उनको चाय पानी की सुविधा देंगें। कार्यक्रम के दौरान प्रभारी डा. सिविल अस्पताल ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक दिन 30 अल्ट्रासांउड अभी किये जा रहे हैं, 2 एक्सरे मशीन चालू हैं। 

ऑक्सीजन प्लांट लगा हुआ है जिससे हर बेड पर ऑक्सीजन सुविधा है। वर्तमान में अस्पताल में 102 प्रकार की जाँचे नि:शुल्क की जा रही हैं तथा 348 प्रकार की दवायें निशुल्क वितरण की जा रही हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि उपनगर ग्वालियर में विकास की धारा बह रही है। क्षेत्र में शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य किये गए हैं। 

आज मोतिबिंद के ऑपरेशन का निशुल्क शिविर लगाया जा रहा है, यह गरीबों के लिये वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में क्षेत्र के लोगों को इन सुविधाओं का भरपूर लाभ मिलेगा। इस अवसर पर वरिष्ठ भाजापा नेता अशोक शर्मा, पार्षद श्रीमती अनीता रत्नाकर, देवेन्द्र राठौर, महेन्द्र आर्य,  महेश गौतम,  महेश उमरैया,  सुरेन्द्र चैहान,  महेश गौतम,गुड्डू रत्नाकर, मनमोहन पाठक, एसडीएम  अनिल बनवारिया, सीएमएचओ मनीश शर्मा, डा. प्रशांत नायक, डा. एच एस, डा. हंसराज चैहान, डा. गिरीश चतुर्वेदी सहित मरीज एवं क्षेत्रीय गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।