कंप्यूटर साइंस की वजह से IIT छोड़ रहे हैं भारतीय छात्र !

जॉइंट सीट एलोकेशन ऑथारिटी द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार… 

कंप्यूटर साइंस की वजह से IIT छोड़ रहे हैं भारतीय छात्र !

JEE एडवांस में टॉप करने वाले ज्यादातर छात्र कंप्यूटर साइंस और इससे संबंधित इंजीनियरिंग कोर्स में ही दाखिला ले रहे हैं। कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग का क्रेज इतना ज्यादा है कि कई छात्र इसकी वजह से IIT तक में दाखिला तक नहीं ले रहे हैं। दरअसल, IIT का विकल्प छोड़ने वाले इन छात्रों को JEE एडवांस रैंक के आधार पर IIT मे कंप्यूटर साइंस के कोर्सेज में दाखिला नहीं मिल सकता। ऐसे में ये छात्र IIT को छोड़कर IIIT, NIT और BITS जैसे अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन ले लेते हैं। इसका मूल कारण यही है कि इन संस्थानों में इन छात्रों को कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में दाखिला आसानी से मिल जाता है।

जॉइंट सीट एलोकेशन ऑथारिटी द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार JEE एडवांस में टॉप 100 रैंक लाने वाले में से 97 छात्रों ने कंप्यूटर साइंस (Computer Science) के कोर्स को चुना है। जो छात्र कोर इंजीनियरिंग ब्रांच में रजिस्टर्ड हैं, वे भी अब आईटी नौकरी लेने की चाहत रखते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि आईटी सेक्टर में शुरूआत से ही ज्यादा सैलरी मिलती है।

हालांकि शिक्षाविद इस ट्रेंड को पूरी तरह से गलत मानते हैं, उनका कहना है कि दुर्भाग्य की बात यह है कि यह बढ़ता हुआ ट्रेंड कोर इंजीनियरिंग भूमिकाओं की अहमियत को कम कर रहा है। दरअसल, आजकल बहुत बड़ी संख्या में छात्र और अभिभावक इस संबंध में बिना-सोचे समझे निर्णय ले रहे हैं। कई प्राइवेट कॉलेज भी हजारों छात्रों को बिना सोचे-समझे कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग' के विभिन्न वेरियंट में एडमिशन दे रहे हैं। इस संबंध में कानून बनाने वालों और रेगुलेटरी बॉडी के साथ-साथ इंडस्ट्री की भूमिका भी असंतोषजनक है। सबसे बड़ी बात कि इस पर कोई कार्रवाई नही हो रही है।

कंप्यूटर साइंस वालों को मिल रही है ज्यादा सैलरी

वहीं अगर कंप्यूटर साइंस करने वाले फ्रेश इंजीनियरियर्स की सैलरी की बात की जाए तो IIT मद्रास और देश के अन्य IIT संस्थानों में कंप्यूटर साइंस के छात्रों को 40 लाख प्रति वर्ष तक का पैकेज ऑफर किया गया है। इसके अलावा कई संस्थानों ने इस इंजीनियरिंग के लिए इंटर्नशिप ऑफर में 32 फीसदी तक की वृद्धि दर्ज की गई है। बिट्स पिलानी ने 2023 बै
च के प्लेसमेंट ड्राइव के दौरान औसत वेतन में 32.62 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। 2023 बैच के लिए प्लेसमेंट के दौरान पेश किया गया औसत पैकेज 30 लाख रुपए सालाना तक है। जेके लक्ष्मीपंत यूनिवर्सिटी जैसे निजी संस्थान के सामान्य इंजीनियरिंग छात्रों को 7 लाख और कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट्स के लिए 16 लाख रुपए तक के सालाना ऑफर दिए गए हैं।

Comments