गर्भवती की संदिग्ध हालात में मौत ...

ससुराल वालों ने श्मशान में ढोल वाले से पेट कटवाकर बच्चा निकाला


जबलपुर l  एक ऐसा मामला सामने आया है कि जो भी सुनेगा, उसके पैरों तले जमीन सरक जाएगी। मामला ही कुछ ऐसा है। एक गर्भवती महिला की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। ससुराल वालों ने श्मशान घाट पर जलाने से पहले ढोल वाले से उसक पोस्टमॉर्टम करवा दिया। सिर्फ यह देखने के लिए पेट में बच्चा जिंदा है या मर गया है। बच्चा मरा हुआ था, इसलिए उसका अलग से अंतिम संस्कार किया गया। 

जबलपुर बरेला के पड़वार की रहने वाली राधा लोधी की शादी 24 अप्रैल 2021 को पनागर के गोपी पटेल के साथ हुई थी। शादी के बाद से ही राधा को ससुराल वाले प्रताड़ित करने लगे थे। राधा ने इसकी जानकारी कई बार अपने मायके वालों को दी थी। राधा इन दिनों गर्भवती थी। बीते 17 सितंबर को उसकी संदिग्ध हालत में मौत हो गई। इसकी जानकारी राधा के मायके वालों को नहीं दी गई। सूचना पाकर मायके वाले मौके पर पहुंचे, लेकिन ससुराल वालों ने टालमटोल कर पोस्टमॉर्टम कराने से इनकार कर दिया।

ससुराल वालों ने राधा के मायके वालों को वापस भेज दिया। उन्होंने राधा के अंतिम संस्कार की तैयारी की। इस दौरान किसी परिचित को शवयात्रा में नहीं जाने दिया। शवयात्रा में ससुराल के लोग और कुछ रिश्तेदार ही शामिल हुए। श्मशान घाट पहुंचने के बाद राधा के ससुराल वालों ने सुनियोजित साजिश के तहत गांव में ढोल बजाने वाले को बुलाया। ससुराल वाले ये देखना चाहते थे कि मृतका के पेट में जो बच्चा है, वह जिंदा है या मर गया। इसलिए ढोल वाले से ब्लेड से ही मृतका के पेट की चीर-फाड़ करवा डाली।

मृतका के साथ ये वहशीपन करने के दौरान बाकायदा ससुराल वालों ने मोबाइल से वीडियो बनाया, वीडियो में साफ दिख रहा है कि ढोल बजाने वाला शख्स मृत गर्भवती महिला का पेट ब्लेड से फाड़ रहा है और उसमें से मृत नवजात को भी बाहर निकाल रहा है। जब बच्चा मृत निकला तो ससुराल वालों ने दोनों का अंतिम संस्कार कर दिया। दोनों का अंतिम संस्कार करने के बाद ससुराल वाले बेफिक्र होकर घर लौट गए ये सोचकर कि उनके गुनाहों को किसी ने नहीं देखा।

 लेकिन घटना के डेढ़ महीने बाद इस घटना का वीडियो वायरल हो गया। जैसे ही वीडियो सोशल मीडिया पर चला तो जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। मायके वालों का आरोप है कि मौत के एक दिन पहले भी राधा का अपने ससुराल वालों से विवाद हो गया था। परिजनों ने पूरे मामले की गहराई से जांच कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। वीडियो सामने आने के बाद मृतका के परिजनों ने एसपी कार्यालय पहुंचकर पूरे मामले की अफसरों को जानकारी दी और इंसाफ दिलाने की गुहार लगाई है। जबलपुर एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा ने इस मामले की गहराई से जांच के आदेश दिए हैं।