बदनापुरा में पुलिस ने चलाया ऑपरेशन शक्ति ...

तीन नावालिग लड़कियों को दस्तयाब कर सीडब्लूसी को किया सुपुर्द


ग्वालियर l 02.10.2022 l  पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर ग्वालियर जिले में मानव दुर्व्यापार निषेध जन-जागरूकता अभियान ‘‘चेतना’’ चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत पुलिस ने बदनापुरा में नावालिग बच्चियों देह व्यापार के लिये लाई गई तीन नावालिग लड़कियों को दस्तयाब कर सीडब्लूसी को किया सुपुर्द l अति. पुलिस महानिदेशक ग्वालियर जोन डी. श्रीनिवास वर्मा,भापुसे एवं पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी, के  द्वारा पुलिस की एक दर्जन टीमें बनाकर बदनापुरा में रविवार की सुबह तलाशी अभियान चलाया गया। इस कार्यवाही को ‘‘ऑपरेशन शक्ति’’ नाम दिया गया। इस अभियान में अति. पुलिस अधीक्षक शहर मृगाखी डेका,अति. पुलिस अधीक्षक शहर राजेश डण्डोतिया के मार्गदर्शन में सीएसपी मुरार/डीएसपी अपराध ऋषिकेश मीणा, सीएसपी महाराजपुरा रवि भदौरिया, डीएसपी महिला सुरक्षा हिना खान के नेतृत्व में थाना प्रभारी क्राईम ब्रांच, हजीरा, बहोड़ापुर, पुरानी छावनी, महिला थाना प्रभारी के हमराह क्राईम ब्रांच व थाना बल से 20 महिला पुलिस अधिकारियों सहित 60 से अधिक पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों ने एक साथ चारों ओर से घेराबंदी कर सघन तलाशी अभियान पूरे गांव में चलाया गया। सर्चिंग के दौरान पुलिस टीम को अनेक घरों में नावालिग लड़कियां मिली। जिनके बारे में उनके परिजनों से जन्म प्रमाणपत्र व अन्य दस्तावेज मांगे गये। सर्चिंग के दौरान पुलिस टीम को काफी बड़ी मात्रा में फर्जी जन्म प्रमाण पत्र, आधारकार्ड व अन्य उम्र संबंधी दस्तावेज प्राप्त हुए।

महिला पुलिस अधिकारियों द्वारा नावालिग लड़कियों से बातचीत करने पर ज्ञात हुआ कि तीन लड़कियां अपने घर व माता-पिता की जानकारी नहीं दे पा रहीं हैं तथा जिस घर से उन्हे बरामद किया गया उस घर के सदस्यों द्वारा उनके जन्म से संबंधित कोई भी कागजात पुलिस को उपलब्ध नहीं कराये गये। इन लड़कियों को पुलिस द्वारा बाल कल्याण समिति एवं चाईल्ड हेल्प लाईन सेंटर को बुलाकर अभिरक्षा हेतु सुपुर्द किया गया। इनमें से एक लड़की को अपने माता-पिता के बारे में कोई जानकारी नहीं है तथा शेष 02 लड़कियों ने बताया कि उनके माता-पिता काफी समय से नागपुर में कहीं रहते है लेकिन उनका पता ठिकाना मालुम नहीं है। ऑपरेशन के दौरान पुलिस टीम ने संदेह के आधार पर 2 युवकों को भी हिरासत में लिये है जिनके संबंध में जानकारी एकत्रित की जा रही है। पुलिस टीम द्वारा इस कार्यवाही के उपरान्त महिला थाने में धारा 370, 372, 373 भादवि एवं धारा 3,4,5 अनैतिक व्यापार(रोकथाम)अधिनियम एक्ट के प्रकरण पंजीबद्व किया गया हैं।

ज्ञात हो कि ग्वालियर शहर के पुरानी छावनी इलाके का बदनापुरा गांव मानव तस्करी और देह व्यापार के लिए लड़कियों की खरीद फरोख्त के लिए पूर्व से ही बदनाम रहा है। ग्वालियर पुलिस को सर्चिंग के दौरान यहां कई बार नाबालिग लड़कियां मिली हैं। जिन्हे पुलिस टीम द्वारा दस्तयाब कर उनके परिजनों के सुपुर्द किया गया है। उप निरीक्षक अमित शर्मा क्राईम ब्रांच, सउनि जितेन्द्र शर्मा, म.प्र.आर. अर्चना कंसाना, आरक्षक प्रमोद शर्मा, रूपेश शर्मा, प्रदप यादव,क्राईम ब्रांच, हजीरा, बहोड़ापुर, पुरानी छावनी, महिला थाना के पुलिस बल की सराहनीय भूमिका रही है।