17 को प्रधानमंत्री मोदी  कूनो में ...

नेशनल पार्क में 8 चीतों की शिफ्टिंग के समय मौजूद रहेंगे मोदी !



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन 17 सितंबर को मध्यप्रदेश के दौरे पर रहेंगे। इसी दिन श्योपुर में कूनो नेशनल पार्क में 8 अफ्रीकन चीतों की शिफ्टिंग होगी। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी भी शामिल होंगे। साथ ही भोपाल में महिला स्व-सहायता समूह के सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। इसकी जानकारी सीएम शिवराज सिंह ने दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे के लिए श्योपुर में तैयारियां तेज हो गई हैं। श्योपुर में 7 हेलीपैड बनाए जा रहे हैं। इसमें 3 नेशनल पार्क के भीतर बन रहे हैं। हेलीकॉप्टर की मदद से चीतों को शिफ्ट किया जाएगा, जबकि पार्क के बाहर भी व्हीव्हीआईपी के आगमन के लिए 4 हेलीपैड तैयार किए जा रहे हैं। पता चला है कि चीते नामीबिया से पहले दिल्ली लाए जाएंगे, यहां से उन्हें ग्वालियर एयरपोर्ट लाया जाएगा। इसके बाद चीते हवाई मार्ग से कूनो पालपुर आएंगे।

मध्यप्रदेश के श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से 8 चीते लाने की तैयारी है। इनके पहले 15 अगस्त तक कूनो लाने की तैयारी चल रही थी। हालांकि, तब इसकी तारीख की आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं हुई थी। चीतों को भारत लाने की पहल 2010 में तत्कालीन पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने की थी। भारत में चीते विलुप्त हो चुके हैं। अफ्रीका से चीतों को वापस देश में बसाने के लिए सबसे उपयुक्त कूनो पालपुर नेशनल पार्क को चुना गया। 70 साल बाद चीतों की फिर से वापसी होगी। भारत में आखिरी बार 1950 में चीता छत्तीसगढ़ राज्य में देखा गया था। इसके बाद ये देश में कहीं नजर नहीं आए। सरकार ने चीता दिखाने वाले को 5 लाख रुपये का इनाम भी रखा था, लेकिन चीता कभी किसी को नजर ही नहीं आया।

इधर अब प्रधानमंत्री के दौरे के आगमन की भनक लगते ही अधिकारियों की टीम तैयारियों हेतु कूनो व श्योपुर पहुंच गई है। वहां आईजी चंबल रेंज, संभागीय कमिश्नर श्योपुर, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक श्योपुर भी पहुंच गये हैं।