देश का पहला बेस्ट एग्री स्टार्टअप 2021 22 एवं बेस्ट इमर्जिंग ईपीएफओ…

सेंटर फॉर एग्री बिजनेस एक्टिवेशन एवं एंटरप्रेन्योरशिप सेंटर नए एग्री स्टार्टअप्स का करेगा मार्गदर्शन



ग्वालियर l भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान एवं राष्ट्रीय कृषि अनुदान अनुसंधान प्रबंधक अकादमी हैदराबाद द्वारा कृषि विश्वविद्यालय इक्यूवेशन सेंटर के एफपीओ को राष्ट्रीय पुरस्कार एग्री स्टार्टअप 2021-22 एवं दूसरा बेस्ट इमर्जिंग  इफपीओ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है । सेंटर फॉर एग्री बिजनेस इक्यूवेशन एवं एंटरप्रेन्योरशिप के मार्गदर्शन में गठित किसान उत्पादक समूह को दो प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा गया है। यह ग्वालियर के लिए गौरव की बात है । 

चंबल एग्रो फार्मर प्रोडेसर कंपनी को यह पुरस्कार नीति आयोग के साथ जैविक खेती,किसान स्टोर, जिला पंचायत ग्वालियर के साथ मिलकर ऐप के माध्यम से कोरोना काल में आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति, आलू की संविदा खेती सौर ऊर्जा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिया गया है । सेंटर फॉर एग्री बिजनेस एक्टिवेशन एवं एंटरप्रेन्योरशिप के नोडल ऑफिसर डॉक्टर सुधीर सिंह भदोरिया ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए सेंटर में चल रही विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया। यहां उपलब्ध सुविधाओं एवं योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि अल्प अवधि में ही  यहां कृषि स्टार्टअप स्थापित करने के इच्छुक 90 अभ्यर्थियों के पंजीयन सेंटर कर चुका है और उनको संस्थान द्वारा उचित मार्गदर्शन दिया जा रहा है ।

यह कृषि उद्यमी आत्मनिर्भर बनकर देश की प्रगति में सहयोग कर सकें ऐसा इस संस्थान का प्रयास है । संस्थान ने अब तक विभिन्न प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार कर उद्यमियों को सहयोग किया है। संस्था ने अनेक राष्ट्रीय संस्थानों के साथ एमओयू करार किया है । श्री भदौरिया ने  बताया कि उन्हें इन सभी कार्यों में विश्वविद्यालय, स्थानीय प्रशासन व नाबार्ड का भरपूर सहयोग मिल रहा है । यहां स्टार्टअप इकोसिस्टम विकसित किया जाएगा। सेंटर से जुड़े पदाधिकारियों का कहना है कि यह सेंटर ग्वालियर चंबल अंचल के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्हें पूरा भरोसा है कि यहां से प्रेरित होकर अन्य किसान उत्पादक समूह भी पूरी शक्ति के साथ कार्य करके सफलता प्राप्त करेंगे।