लखेश्वरी माता मंदिर परिसर में दो सड़कों का हुआ भूमिपूजन ...

ग्वालियर के विकास के लिये निरंतर कार्य करते रहेंगे : श्री सिंधिया 

ग्वालियर l 12 सितम्बर 2022 l केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि ग्वालियर के विकास, उन्नति और प्रगति के लिये जीवन भर कार्य करता रहूँगा। केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार के माध्यम से विकास की अनेक परियोजनाओं पर ग्वालियर में तेजी से कार्य किया जा रहा है। आने वाले दिनों में ग्वालियर की तस्वीर बदली-बदली नजर आयेगी। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने यह बात भितरवार क्षेत्र के लखेश्वरी माता मंदिर पर दो महत्वपूर्ण सड़कों के भूमिपूजन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय सांसद  विवेक नारायण शेजवलकर ने की। भितरवार क्षेत्र में चिटौली, रानीघाटी मार्ग 11.4 किलोमीटर और भितरवार करहिया रोड़ 10.76 किलोमीटर सड़क के निर्माण का कार्य लगभग 60 करोड़ रूपए की लागत से किया जायेगा। सड़कों के निर्माण कार्य के भूमिपूजन समारोह में अतिथि के रूप में लघु उद्योग निगम की अध्यक्ष श्रीमती इमरती देवी, भाजपा के ग्रामीण जिला अध्यक्ष श्री कौशल शर्मा, भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री मोहन सिंह राठौर, श्री जसवंत सिंह, श्री अमिताभ सिंह दीवान सहित जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। 

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि इन दो सड़कों के निर्माण से भितरवार क्षेत्र के अनेक गाँवों को आवागमन की बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध होंगीं। यह दोनों ही सड़कें सीमेंट कंक्रीट की सड़कें होने से लम्बे समय तक खराब नहीं होंगीं। उन्होंने कहा कि भितरवार एवं डबरा क्षेत्र में विकास के अनेक कार्य किए जा रहे हैं। यहाँ कि किसानों के लिये सिंधिया परिवार द्वारा निर्मित हरसी डैम से आज भी किसानों को अनाज उत्पादन में सहयोग मिल रहा है। मोहना क्षेत्र के किसानों के लिये भी सिंचाई हेतु पानी मिले, इसके सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि विकास निरंतर प्रक्रिया है। जिस पर केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार संयुक्त रूप से सार्थक प्रयास कर रही है। ग्वालियर के विकास के लिये अनेक बड़ी परियोजनायें मंजूर हुई हैं। जिनमें रेलवे स्टेशन का जीर्णोद्धार, नए हवाई अड्डे का निर्माण, एक हजार बिस्तर अस्पताल का निर्माण, एलीवेटेड रोड़ एवं अन्य महत्वपूर्ण परियोजनायें शामिल हैं। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्रीय सांसद  विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि ग्वालियर में पिछले कई वर्षों से किए गए विकास कार्यों से ग्वालियर की तस्वीर बदली है। ग्वालियर जिले में सड़कों का जाल बिछाया गया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में भी अनेक कार्य किए गए हैं। उन्होंने कहा कि लखेश्वरी माता मंदिर रोड़ पर स्ट्रीट लाईट की समस्या के निदान हेतु सांसद निधि से 30 लाख रूपए की राशि भी मंजूर की गई है। जिसका कार्य शीघ्र ही पूर्ण होगा और मंदिर पर आने वाले श्रृद्धालुओं को बेहतर स्ट्रीट लाईट की सुविधा मिलेगी। क्षेत्रीय सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि आज जिन दो सड़कों का भूमिपूजन हुआ है उन सड़कों के निर्माण से भितरवार एवं डबरा क्षेत्र के अनेक गाँव के निवासियों को बेहतर आवागमन की सुविधायें उपलब्ध होंगीं। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में लघु उद्योग निगम की अध्यक्ष श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि सिंधिया परिवार द्वारा ग्वालियर के विकास में अनेक कार्य किए गए हैं। मध्यप्रदेश की स्थापना से पूर्व ही सिंधिया परिवार द्वारा सीवर, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो कार्य किए गए हैं उसका लाभ आज भी जनता को मिल रहा है। भितरवार एवं डबरा क्षेत्र में भी केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार के माध्यम से शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ-साथ विकास की अनेक परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की गई है, जिस पर कार्य तेजी से किया जा रहा है। कार्यक्रम के प्रारंभ में भाजपा के ग्रामीण जिला अध्यक्ष श्री कौशल शर्मा ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार विकास की अनेक परियोजनाओं के माध्यम से विकास के कार्यों को अंजाम दिया जा रहा है। उन्होंने डबरा, भितरवार के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र की महत्वपूर्ण कई समस्याओं के प्रति अपना ध्यान आकर्षित किया। कार्यक्रम में सर्वश्री मोहन सिंह राठौर, जवाहर सिंह रावत, अमिताभ सिंह दीवान ने भी अपने विचार रखे और क्षेत्र के विकास की बात को रेखांकित किया।