केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने विदेश मंत्री जयशंकर को लिखा पत्र…

ग्वालियर में खोला जाए पासपोर्ट लघु सेवा केंद्र : सिंधिया

ग्वालियर। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री जतोतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर -चंबल अंचल के लोगों को जल्द पासपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए नगर में नया पासपोर्ट लघु सेवा केंद्र ( PLSK) खोले जाने की मांग की है। केंद्र के खुलने से अंचल के लोगों को लाभ होगा।  सिंधिया ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर यह मांग की है। पत्र में वर्णित है, मैं आपका ध्यान ग्वालियर में पासपोर्ट सेवा हेतु  पासपोर्ट सेवा लघु केंद्र (PSLK ) खोले जाने की ओर आकृष्ट करना चाहता हूं। 

नवीन पासपोर्ट हेतु ग्वालियर में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र ( POPSK ) संचालित किया जा रहा है, लेकिन उक्त केंद्र पर ग्वालियर अंचल के सात जिलों का भार होने के कारण अंचलवासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्वालियर के पासपोर्ट कार्यालय में प्रतिदिन मात्र 50-55 ही पासपोर्ट बन पा रहे हैं , जबकि इंदौर में पर्याप्त स्टॉफ व भव्य कार्यालय होने होने से 350 सामान्य एवं 45 तत्काल का स्लॉट है। 

ग्वालियर में सामान्य रूप से पासपोर्ट बनवाने के लिए 80 का स्लॉट है और तत्काल आवेदन के लिए कोई स्लॉट उपलब्ध नहीं है। साथ ही स्टॉफ व अन्य सुविधाओं की भी कमी है। समाचारपत्रों में छपी सूचना एवं म.प्र . चेंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री  ग्वालियर से प्राप्त पत्र के आधार पर केंद्र की जरूरत देखी जा रही है। आपसे अनुरोध है कि ग्वालियर अंचलवासियों की मांगों के मददेनजर इंदौर की तर्ज पर ग्वालियर में भी PSLK पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला जाये।