जगदीप धनखड़ बने भारत के नए उपराष्ट्रपति

चुनाव में 725 सांसदो ने किया मतदान…

जगदीप धनखड़ बने भारत के नए उपराष्ट्रपति

नई दिल्ली। एनडीए के प्रत्याशी और बंगाल के पूर्व गवर्नर जगदीप धनखड़ देश के अगले उप राष्ट्रपति होंगे। शनिवार को मतदान और फिर शाम 6 बजे शुरू हुई मतगणना के बाद 7.40 बजे धनखड़ को निर्वाचित घोषित किया गया। जगदीप धनखड़ ने पिछली बार हुए उप राष्ट्रपति चुनाव में वेंकैया नायडू से बड़ी जीत दर्ज की है। धनखड़ को 70 फीसदी से ज्यादा वोट मिले हैं। जबकि वेंकैया नायडू को 68 फीसदी के करीब वोट मिले थे। सूत्रों के हवाले से खबर है कि जगदीप धनखड़ को 528 वोट और मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले। जबकि 15 वोट अवैध पाए गए। वहीं विपक्षी दलों में एकजुटता नहीं होने का खामियाजा मार्गरेट अल्वा को भुगतना पड़ा और उन्हें पराजय मिली। उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शनिवार सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम को 5 बजे तक चला। उपराष्ट्रपति के चुनाव में 725 सांसदो ने मतदान किया किया। शनिवार को वोटिंग में करीब 93 प्रतिशत सांसदों ने वोट डाला, जबकि 55 सांसदों ने मतदान नहीं किया। उप राष्ट्रपति चुनाव में रिटर्निंग अफसर ने आधिकारिक तौर पर नतीजे घोषित करते हुए कहा कि कुल 780 निर्वाचक थे और 725 ने अपना वोट डाला, जो कुल मतों का 92.45 फीसदी था। जबकि 55 ने वोट नहीं डाला। 

इन 55 गैरहाजिर सांसदों में 34 टीएमसी, बीजेपी-सपा और शिवसेना के 2-2 और बसपा के एक सांसद शामिल हैं। 36 सांसदों वाली तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने चुनाव में मतदान नहीं करने का फ़ैसला किया था। लेकिन शुभेंदु अधिकारी के पिता शिशिर अधिकारी और डिब्येन्दु अधिकारी ने मतदान किया,यानी टीएमसी 34 सांसदो ने मतदान नहीं किया। बीजेपी के दो सांसदों ने वोट नहीं डाला। सनी देओल और संजय धोत्रे ने वोट नहीं डाला। राष्ट्रपति चुनाव में भी ये वोट नहीं डाल सके थे। देश का अगला उपराष्ट्रपति चुनने के लिए शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कई केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न दलों के सांसदों ने मतदान किया। दोपहर तक 85 फीसदी से ज्यादा सांसदों ने मतदान कर दिया था। संसद के दोनों सदनों को मिलाकर कुल सदस्यों की संख्या 788 होती है। 

इनमें से राज्यसभा की 8 सीट फिलहाल खाली हैं। इन 780 में से करीब 90 फीसदी सांसद 4.30 बजे तक मतदान कर चुके थे। णमूल कांग्रेस (TMC) ने पहले ही साफ कर दिया था कि वो मतदान से दूर रहेगी। दोनों सदनों में उसके कुल 39 सांसद थे। वाइस प्रेसिडेंट इलेक्शन के लिए वोटिंग 10 बजे प्रारंभ हुआ था और शाम 5 बजे समाप्त होगा। पीएम मोदी उप राष्ट्रपति चुनाव में सबसे पहले वोट डालने वाले सांसदों में शामिल रहे। उन्होंने वोटिंग से जुड़ी एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया। गृह मंत्री अमित शाह ने मतदान के बाद अपनी तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी मतदान किया। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व्हीलचेयर पर संसद भवन पहुंचे और उपराष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मनमोहन सिंह ने पिछले महीने राष्ट्रपति चुनाव में भी व्हीलचेयर से संसद भवन पहुंचकर वोट डाला था। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दोपहर में मतदान किया। 

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, पार्टी महासचिव जयराम रमेश और मुख्य विपक्षी दल के कई अन्य सांसदों ने भी वोट डाला। उपराष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने भी मतदान किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्यसभा में नेता सदन पीयूष गोयल, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और कई अन्य केंद्रीय मंत्रियों ने मतदान किया। लोकसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक राकेश सिंह, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के रघु राम कृष्ण राजू और तेलंगाना राष्ट्र समिति के सांसदों ने भी वोट डाला। उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए प्रत्याशी और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ (71) का मुकाबला विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (80) से है। बीजेपी के पास लोकसभा में पूर्ण बहुमत और राज्यसभा में 91 सांसदों को देखते हुए धनखड़ का चुना जाना पहले ही तय माना जा रहा था। मौजूदा उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है।

Comments