महाराष्ट्र के व्यापारी पर रेड में 390 करोड़ रूपये की बेनामी संपत्ति जब्त

नगद कैश 58 करोड़ रूपये और 32 किलो सोना मिला…

महाराष्ट्र के व्यापारी पर रेड में 390 करोड़ रूपये की बेनामी संपत्ति जब्त

नासिक। महाराष्ट्र के जालाना में आयकर विभाग () ने एक व्यापारी के ठिकानों से लगभग 390 करोड़ रूपये की बेनामी संपत्ति जब्त की। छापे में 58 करोड़ रूपये नगद, 32 किलो सोने की ज्वेलरी, 16 करोड़ रूपये की हीरे, मोती मिले हैं। आयकर विभाग की टीम को कैश गिनने में लगभग 13 घंटे का समय लगा। बिजनेसमैन और लैंड डवलपर की फैक्ट्री, घर और ऑफिसों पर 1 से 8 अगस्त तक छापेमारी की गयी। 

इस छापे की कार्यवाही में आयकर विभाग के 260 अधिकारी और कर्मचारी शामिल थे। 120 से अधिक गाडि़यों में आये थे। इस ऑपरेशन को एक ही समय में 5 अलग-अलग टीमों ने अंजाम दिया। यह व्यापारी स्टील, कपड़े और रियल एस्टेट के पेशे से जुड़ा है। आयकर विभाग ने टैक्स चोरी की आशंका जताई है। आयकर विभाग की टीम को शुरूआती जांच में कुछ पता नहीं चला और बाद में जालाना से 8 से 10 किमी दूर व्यापारी के एक फार्महाउस पर भी कार्यवाही की गयी। यहां एक अलमारी के नीचे, बेड के भीतर और अलमारी में रखे थैलों में नोटों के बण्डल मिले। इतनी ही राशि एक अन्य बिजनेस के घर से भी मिली है। आयकर विभाग की टीम ने छापे की कार्यवाही को बेहद सीक्रेट रखा। हर तरह की एहतियात बरती गयी। 

इसके लिये टीम ने अपनी गाडि़यों पर दूल्हे और दुल्हन के नाम के स्टिकर चिपका रखे थे। जिससे यह पता चल सके कि यह गोडि़यां किसी शादी में जा रही हैं। इस ऑपरेशन के बीच सभी कोड वर्ड में बात कर रहे थे। यह कोडवर्ड था-दुल्हन हम ले जायेंगे। नोटों को स्थानीय स्टेट बैंक ऑफ इंडियास की लोकल ब्रांच में ले जाकर गिना गया। इन्हें गिनने में 10 से 12 मशीनें लगाई गयी थी। कपड़े की 35 थैलियों में नोटों के बंडल रखे गये थे।

Comments