दादी प्रकाशमणि जी के 15वें स्मृति दिवस पर...

बीके.भाई-बहनों ने सिंगल प्लास्टिक छोड़ने का लिया संकल्प


ग्वालियर l  प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की पूर्व मुख्य प्रशासिका दादी प्रकाशमणि जी के 15वे स्मृति दिवस को विश्व बंधुत्व दिवस के रुप में मनाया गया । सर्व प्रथम सभी ने दादी जी को श्रद्धासुमन अर्पित किए । इसके बाद बी.के प्रहलाद भाई ने दादी जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके द्वारा पूरे विश्व मे किये गए कार्यो को बताया साथ ही विश्व मे शांति का संदेश देकर सभी को एकता के सूत्र में बांधा वह भी बताया।  कार्यक्रम में गिर्राज दानी ने कहा कि दादी प्रकाशमणि जी का जैसा नाम था वैसा ही उनका कार्य था। पूरे विश्व मे आध्यात्मिकता का प्रकाश फैलाया। साथ ही दादी जी पर्यावरण के लिए भी समर्पित थी । आज उन्ही के कार्य को आगे बढ़ाते हुए ब्रह्माकुमारीज संस्थान द्वारा जो  "कल्पतरू" अभियान चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत अभी तक लगभग 10 लाख पौधे लगाए जा चुके है यह कार्य बहुत ही सराहनीय है। संस्था हर क्षेत्र में बहुत ही अच्छा कार्य कर रही है।


इसके साथ ही उन्होंने पॉलीथीन के उपयोग से हो रहे नुकसान के बारे में भी सभी को बताया और कहा कि हम अपने दैनिक जीवन में "single use plastic" का उपयोग नही करें और दूसरों को भी उपयोग न करने के लिए प्रेरित करें।  तत्पश्चात दीपक सचेती जी ने संस्थान के द्वारा पर्यावरण के क्षेत्र में जो कार्य किया जा रहा है उसकी सराहना की साथ ही इस क्षेत्र में कार्य करने के लिए हर प्रकार से सहयोग देने के बात भी कही । कार्यक्रम के अंत में बी.के.प्रह्लाद ने भाई  ने सभी को सिंगल यूज़ प्लास्टिक उपयोग नही करने के लिए प्रतिज्ञा करवाई ।और सभी को एक वृक्ष लगाने का संकल्प भी दिलाया। 

इस अवसर पर गजेंद्र अरोरा, बी.के.गुप्ता, संजय खत्री, रवि खत्री, राम सिंह, बी. एम.सोनी, जगदीश मकरानी, बीनू, दीपा, अनुष्का, सान्या, पवन, भगीरथ, नारयण, माधवी,  कार्यक्रम में मुख्य रूप में गिर्राज दानी (पर्यावरण प्रमुख, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ग्वालियर), दीपक सचेती (संयोजक पर्यावरण सचेतक समिति ग्वालियर), ब्रह्माकुमारीज संस्थान से बी.के. आदर्श दीदी जी,  बी.के. प्रह्लाद भाई आदि उपस्थित रहे ।