नक्सलवाद और साइबर क्राइम पर पेश होगी रिपोर्ट…

मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक लेंगे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, 4 राज्यों के सीएम होंगे शामिल

भोपाल। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भोपाल में मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक लेंगे। गृहमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में 4 राज्यों की मुख्यमंत्री शामिल होंगे। बैठक में राज्यों के आर्थिक विकास, सुरक्षा और कानून व्यवस्था के मुद्दों पर चर्चा होगी। खास बात यह है कि पहले यह बैठक छत्तीसगढ़ में होने वाली, लेकिन अब यह भोपाल में होगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में होने वाली मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में छत्तीसगढ़, यूपी, उत्तराखंड और मप्र के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। बैठक में शामिल होने के लिए उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ अधिकारियों सहित शामिल होंगे। 

बैठक 23 अगस्त को आयोजित की जा रही है। इस बैठक में राज्यों में बढ़ रहे साइबर अपराध, मप्र और छत्तीसगढ़ में बढ़ता नक्सलवाद सहित सुरक्षा से जुड़े अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी। मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में मप्र और छत्तीसगढ़ की नक्सली समस्या पर दोनों प्रभावित राज्यों में नक्सलवाद की स्थिति पर एक रिपोर्ट भी पेश की जाएगी। बैठक में दोनों राज्य केंद्र सरकार से मांगी जाने वाली मदद के साथ ही नक्सलवाद की समस्या को केंद्र के साथ मिलकर कैसे नियंत्रित किया जाए इसका प्लान तैयार किया जाएगा। 

इसके अलावा बढ़ते साइबर अपराध, ड्रग्स तस्करी, छत्तीसगढ़ के गठन के बाद से दोनों राज्यों के बीच के लंबित मुद्दे बैठक में शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश के साथ बैठक में केन-बेतवा लिंक परियोजना को लेकर चर्चा की जाएगी। राज्य पुनर्गठन आयोग की सिफारिश पर 1956 में गठित इस परिषद के तहत सभी राज्यों को छह परिषद में बांटा गया है। राज्यों के बीच आपसी समन्वय, आर्थिक और सामाजिक विकास जैसे मुद्दों पर चर्चा कर केंद्र सरकार से समाधान निकालना परिषद की जिम्मेदारी है। इससे पहले 2020 में राज्य सुरक्षा परिषद की बैठक छत्तीसगढ़ में हुई थी। 23 अगस्त को भोपाल में होने जा रही यह बैठक इससे पहले छह अगस्त को छत्तीसगढ़ के रायपुर में होने वाली थी। जिसका स्थान परिवर्तन कर इसका आयोजन भोपाल में तय किया गया है।