नूपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी के कारण देशभर में फैली अशांति : SC

नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार…

नूपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी के कारण देशभर में फैली अशांति : SC

बीजेपी से सस्पेंड की गईं नूपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी को लेकर विवाद अब तक जारी है। उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल की हत्या का मामला भी उसी टिप्पणी से जुड़ा है। उदयपुर में टेलरिंग की दुकान चलाने वाले कन्हैया लाल की इसी हफ्ते बर्बर तरीके से हत्या कर दी गई थी। बताया जाता है कि उन्होंने नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर किया था जिसके बाद से ही उन्हें धमकियां मिल रही थी। सुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को फटकार लगने के बाद एक बार फिर से मसला सुर्खियों में है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नूपुर शर्मा के विवादित टिप्पणी के कारण देशभर में अशांति फैल गई और सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा हो गया। भारत में मुस्लिम संगठनों के साथ ही कई इस्लामिक देशों ने भी पैंगबर मोहम्मद पर की गई विवादित टिप्पणी को लेकर अपना रोष जताया था। 

जिसके बाद विदेश मंत्रालय ने इस पर सफाई भी दी थी और कहा था कि इस बयान से भारत सरकार का कोई लेना देना नहीं है। बीजेपी ने पार्टी के प्रवक्ता नूपुर शर्मा पर कार्रवाई करते हुए उन्हें सस्पेंड कर दिया था और नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी को लेकर विवादों में आईं नूपुर शर्मा पर सुप्रीम कोर्ट ने तल्ख टिप्पणियां की। अदालत ने  नूपुर शर्मा को फटकार लगाते हुए कहा कि उन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए थी। उनकी विवादित टिप्पणी की वजह से पूरे देश का माहौल खराब हो गया और सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा हो गया। जस्टिस पारदीवाला ये भी कहा कि उदयपुर में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना के लिए नूपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी ही जिम्मेदार है। 

नूपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी के बाद -

  • राजस्थान के उदयुपर में टेलर कन्हैया लाल की हत्या नूपुर शर्मा से विवाद से ही जुड़ी है। रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद ने मंगलवार को उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल की हत्या कर दी थी और ऑनलाइन वीडियो शेयर करते हुए कहा था कि वो इस्लाम के अपमान का बदला ले रहे हैं। कन्हैया लाल ने नूपुर शर्मा के बयान का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर किया था। 
  • उदयुपर में कन्हैया लाल की हत्या करने वाले दोनों हत्यारों को गिरफ्तार कर लिया गया है। रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद ने कन्हैया लाल की हत्या करने के बाद पीएम मोदी को भी धमकी दी थी। 
  • पैगंबर के खिलाफ टिप्पणी के बाद कुवैत समेत कई खाड़ी देशों ने इस बयान को लेकर भारत से आपत्ति जताई थी। कई मुस्लिम देशों ने अपने यहां स्टोर से भारतीय सामान को भी हटा दिया था। कई जगह पर भारतीय उत्पादों को सेल्फ में प्लास्टिक से ढक दिया गया था। 
  • नूपुर शर्मा के खिलाफ दिल्ली, पश्चिम बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र में कई मामले दर्ज किए गए थे। महाराष्ट्र के मुंब्रा पुलिस स्टेशन ने नुपूर शर्मा को समन भेजकर 22 जून को पुलिस स्टेशन पहुंचकर अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा था। 
  • यूपी के कानपुर समेत देश के कई शहरों में नूपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी के बाद विरोध प्रदर्शन और उपद्रव हुआ था। कानपुर में जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा ने बड़ा रूप अख्तियार कर लिया था। यहां भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती करनी पड़ी थी।

Comments