3 दिन पहले बिहार के 6 जिलों में की थी कार्रवाई…

ISIS मॉड्यूल को लेकर 6 राज्यों में NIA की छापेमारी

आतंकी संगठन आईएसआईएस (ISIS) के मॉड्यूल को लेकर एनआईए (NIA) ने 6 राज्यों में छापेमारी की है। महाराष्ट्र, यूपी, गुजरात, बिहार, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में रेड डाली है। इन राज्यों में 13 बिल्डिंग्स ऐसी हैं, जहां NIA की टीम पहुंची है। टीम को संदिग्ध सामान मिला है, हालांकि एजेंसी की ओर से इस बारे में जानकारी नहीं दी गई है। NIA ने 25 जून को IPC की धारा 153A और 153B और UA(P) अधिनियम की धारा 18, 18 बी, 38, 39 और 40 के तहत मामला दर्ज किया गया था। इसी मामले में एजेंसी ने MP के भोपाल और रायसेन, गुजरात के भरूच, सूरत, नवसारी और अहमदाबाद जिले में, बिहार के अररिया, कर्नाटक के भटकल और तुमकुर शहर, महाराष्ट्र के कोल्हापुर और नांदेड़ और यूपी में देवबंद जिले में छापेमारी की है। 

यूपी के सहारनपुर में NIA और ATS टीम ने देवबंद से एक संदिग्ध युवक को अरेस्ट किया है। युवक का नाम फारुख बताया जा रहा है। वह कई भाषाओं का जानकार है, जो देवबंद के एक मदरसे में काफी समय से रहकर पढ़ाई कर रहा था। युवक कर्नाटक के आईएस आतंकी मॉड्यूल के संपर्क में था और टेलिग्राम के माध्यम से आतंकी साहित्य का कई भाषाओं में ट्रांसलेशन करता था। NIA उसे अपने साथ किसी गोपनीय जगह पर ले गई है। आगे पूछताछ की जा रही है। 

पटना के फुलवारी शरीफ टेरर केस को लेकर बिहार के 6 जिलों में गुरुवार को NIA की टीम ने छापा मारा था। पटना, दरभंगा, मोतिहारी नालंदा, अररिया और मधुबनी में सुबह 6 बजे NIA की टीम ने पुलिस के साथ इन जगहों पर दबिश दी थी। इस कार्रवाई में NIA की टीम के हाथ अलग-अलग जगहों से डिजिटल डिवाइस और कई महत्वपूर्ण कागजात हाथ लगे। पटना में PFI के संरक्षक अतहर के घर रेड पड़ी। दरभंगा में 3 जगहों पर NIA की टीम ने एक साथ दबिश दी। दरभंगा के उर्दू बाजार में नूरुद्दीन जंगी और शंकरपुर में मो. मुस्तकीम और सनाउल्लाह के घर NIA की टीम पहुंची। वहां उसके रिश्तेदार से पूछताछ की।