ग्वालियर-चंबल अंचल में इजाद हुआ नकल का नया तरीका !

परीक्षार्थी एडमिट कार्ड को एडिट कर उस पर दिशा-निर्देश के पॉइंटर की जगह लिख लाया नकल मेटेरियल…

ग्वालियर-चंबल अंचल में इजाद हुआ नकल का नया तरीका !

ग्वालियर। नकल के लिए चर्चित ग्वालियर-चंबल अंचल में अब नकल का नया तरीका इजाद हुआ है। MBA दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा में एक परीक्षार्थी एडमिट कार्ड को एडिट कर उस पर दिशा-निर्देश के पॉइंटर की जगह आंसर (नकल मेटेरियल) लिख लाया। एडमिट कार्ड के नीचे लिखे निर्देशों को इस विद्यार्थी ने एडिट कर हटा दिया और उसी फोंट में नकल का मेटेरियल पेस्ट कर दिया। पर परीक्षा भवन में ड्यूटी कर रहे शिक्षकों की नजर में यह बात तब आई जब बार-बार परीक्षार्थी एडमिट कार्ड को देख रहा था। चेक करने पर नकल के नए तरीके का खुलासा हुआ है।अभी तक ग्वालियर में एडमिट कार्ड एडिट कर नकल का कोई प्रकरण नहीं बना है। 

जीवाजी यूनिवर्सिटी ग्वालियर के परीक्षा भवन में दोपहर 3 से शाम 6 बजे की पाली में MBA फुल टाइम फाइनेंसियल मैनेजमेंट दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं चल रही हैं। इस परीक्षा में 300 छात्र शामिल थे। परीक्षा के दौरान एक परीक्षार्थी प्रवेश पत्र को आगे रखकर उसकी ओर देखकर प्रश्न के उत्तर लिख रहा था लेकिन प्रवेश पत्र पर पेन से कुछ नहीं लिखा था इसलिए पर्यवेक्षक का ध्यान नहीं गया। पर बार-बार प्रवेश पत्र की ओर देखकर उत्तर लिखने पर एक शिक्षक का ध्यान इस ओर गया तो शिक्षक ने प्रवेश पत्र उठाकर देखा और पहली नजर में तो कुछ समझ नहीं आया, अन्य शिक्षकों को दिखाया तो पता चला कि निर्देशों में फोंट बदला है एक निर्देश हिंदी में है तो आगे अंग्रेजी में लिखा गया है। 

इससे शंका हुई और अन्य परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र मिलाकर देखे गए तो पता चला कि यह प्रवेश पत्र एडिट कर नकल मेटेरियल प्रिंट किया गया है। सहायक केंद्राध्यक्ष डॉ. राम शंकर के अनुसार परीक्षार्थी प्रवेश पत्र एडिट कर नकल मेटेरियल लाया था, नकल प्रकरण बनाया गया है। पकड़े गए परीक्षार्थी अकाश (बदला हुआ नाम) ने नकल के लिए अक्ल लगाई है। उसने अपने एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड किया और उसे एडिट किया। रोल नंबर के नीचे परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा के समय कुछ दिशा-निर्देश लिखे रहत हैं। परीक्षार्थी ने उसे एडिट कर दिशा-निर्देश की जगह नकल मेटेरेयिल पेस्ट कर दिया। 

नकल मेटेरियल का फोंट व साइज वैसा ही था जैसा एडमिट कार्ड में दिशा-निर्देशों का था। पर कुछ जगह हिंदी और अंग्रेजी लिखी होने पर वह पकड़ा गया। ग्वालियर-चंबल अंचल हमेशा से नकल और परीक्षा में फर्जीवाड़ा के लिए चर्चित रहा है। व्यापमं घोटाला फर्जीवाड़ा का MBBS में एडमिशन लेना, नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़ा, मुरैना-भिंड में परीक्षाओं में खुलेआम नकल के केस सामने आने के कारण अंचल काफी बदनाम रहा है। अब यह एडमिट कार्ड एडिट कर उस पर नकल मेटेरियल पेस्ट कर लाना पहला तरीका है। एडमिट कार्ड पर पेन से लिखकर लाने के केस तो मिले हैं, लेकिन एडिट कर पहला केस सामने आया है।

Comments