मध्यप्रदेश के 6 संभागों में ऑरेंज अलर्ट जारी

मध्यप्रदेश के ग्वालियर-चंबल में टूटकर बरस रहे बादल…

मध्यप्रदेश के छह संभागों में ऑरेंज अलर्ट जारी

मध्यप्रदेश में अब तक सूखे रहे पूर्वी क्षेत्र में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। पिछले 24 घंटे में भोपाल, शहडोल, जबलपुर, सागर, नर्मदापुरम, चंबल एवं ग्वालियर संभागों में जोरदार बारिश हुई। रीवा, इंदौर और उज्जैन संभागों में भी कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश दर्ज की गई। भोपाल में तेज बारिश से बड़ा तालाब अपनी फुल टैंक क्षमता से अधिक भर गया है। इस वजह से भदभदा डैम के दो गेट खोले गए। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 15 सेमी बारिश गोरमी में हुई। इसी तरह ब्यावरा में 13, गंजबासौदा में 12, चाचौड़ा में 11, रैपूरा, मोहगांव, खरगापुर, पठारी में नौ-नौ, श्योपुर, छिंदवाड़ा में आठ-आठ, खुरई, छतरपुर, रेहली, नौगांव, विजयराघौगढ़, कुंभराज, पचमढ़ी और सबलगढ़ में सात-सात सेमी बारिश हुई है। भोपाल में रात 8:30 बजे तक एक इंच से ज्यादा बारिश हुई। इससे बड़े तालाब का जलस्तर बढ़कर 1666.80 फीट के फुल टैंक लेवल को पार कर गया। 

इसके बाद चिकित्सा शिक्षा मंत्री कैलाश सारंग ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में कहीं जलभराव की स्थिति न बने, इसके लिए भदभदा डैम के गेट खोले जाए। वह खुद भी गेट खोलते समय वहां मौजूद रहे। शनिवार दोपहर एक बजे गेट नंबर पांच और छह को खोला गया। भोपाल की नवनिर्वाचित महापौर मालती राय भी इस दौरान मौजूद रहीं। नर्मदा, ताप्ती और शिप्रा के बाद अब चंबल नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। चंबल किनारे बसे गांवों में बाढ़ का खतरा है।  खंडवा जिले में स्थित ओंकारेश्वर डैम के छह गेट भी शनिवार सुबह खोले गए। बैकवॉटर इलाके में लगातार बारिश के कारण जलस्तर बढ़ रहा है। नर्मदापुरम में भी तवा डैम के पांच गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। रात में सात गेट खोले गए थे। तवा डैम के गेट खुलने से इंदिरा सागर डैम का जलस्तर बढ़ने लगा है। बारिश की वजह से राजगढ़ जिले के खिलचीपुर में सूरजपोल क्षेत्र में दोमंजिला मकान ढह गया। 

हादसा तड़के चार बजे हुआ। मलबे में निर्दलीय पार्षद निशा की ननद सलीमन बी की दबने से मौत हो गई। पति से अलग होकर वह अकेले यहां रहती थीं। नरसिंहगढ के पास पनिया गांव के नाले में शुक्रवार देर शाम नाला पार करते समय एक युवक पानी के तेज बहाव में बह गया। शनिवार सुबह उसका शव बरामद हुआ। उसकी पहचान पनिया गांव निवासी फूलसिंह गुर्जर के रूप में हुई। मौसम विभाग ने शहडोल, सागर, नर्मदापुरम, भोपाल, चंबल एवं ग्वालियर संभाग के जिलों में तथा जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, देवास, शाजापुर, आगर, नीमच एवं मंदसौर जिलों में कही-कही भारी से अति भारी वर्षा की संभावना जताई है। इसके लिए यहां ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। वहीं, रीवा, सागर, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, चंबल एवं ग्वालियर संभाग के जिलों में गरज के साथ बिजली गिरने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Comments