महाराज बाड़ा बनेगा साक्षी…

कारगिल विजय दिवस 26 को, कारगिल युद्ध के 527 शहीदों को दी जाएगी सैन्य सलामी 

ग्वालियर। नगर निगम ग्वालियर एवम कारगिल शहीद सरमन सिंह खेल एव शिक्षा प्रसार संस्था के संयुक्त तत्वाधान में ग्वालियर के महाराज बाड़ा पर गत वर्ष की भाँति इस वर्ष भी कारगिल विजय दिवस 26 जुलाई को मनाया जाएगा। कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर 25 जुलाई को सैकड़ों दीप जला कर के अमर शहीदों को याद किया जाएगा। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से भी कारगिल योद्धाओं को याद किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम के पश्चात अखिल भारतीय विराटकवि सम्मेलन "एक शाम कारगिल शहीदों के नाम " का आयोजन 7:30 बजे महाराज बाड़े पर किया जाएगा। जिसमें देश के ख्याति प्राप्त कवि और कवित्री अपनी वाणी से शहीदों को आदरांजली देंगे। 

प्रेस को जारी विज्ञप्ति में संस्था के सचिव विहवल सेंगर ने बताया की महाराज बाड़ा ग्वालियर का हृदय स्थल है और वहां पर युद्ध के 527 अमर बलिदानों को याद करना सेल्यूट करना संपूर्ण ग्वालियर की ओर से कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि होगी। 26 जुलाई को सुबह 8:45 बजे एनसीसी कैडेट ,आर्मी जवान ,आर्मी की सशस्त्र सैन्य टुकड़ी, सैन्य बैंड ,एवं स्कूल कॉलेज के छात्रों तथा ग्वालियर के प्रबुद्ध वर्ग सभी के सहयोग से कारगिल शहीदों को याद करने का यह सिलसिला निरंतर 22 वर्षों से चला आ रहा है। यह 23 वां पुष्प ग्वालियर की जमीन से हम सभी मिलकर कारगिल शहीदों के चरणों में चढ़ाने जा रहे हैं। 

साथ ही राष्ट्ररक्षा में जिहोंने अपनों को राष्ट्र वलिवेदी पर कुर्बान कर दिया ऐसी वीर नारियों का सम्मान कर कृतिज्ञता प्रकट की जाएगी, राष्ट्र कभी नही भूलेगा ऐसी वीर नारियों के त्याग को। कार्यक्रम में भूतपूर्व सैनिकों का तथा कवियों का भी सम्मान किया जाएगा। सेल्यूट करने के लिए सेना मुख्यालय मुरार से ब्रिग्रेडियर, जिला कलेक्टर ,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, नगर निगम आयुक्त ,आई जी,पुलिस ,एन सी सी के अधिकारी,सेल्यूट करेंगे। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में ग्वालियर नगरवासियो से शहीदों को नमन करने के लिए महाराज बाडा परपधारने की संस्था मार्मिक अपील करती है।