एक दो दिन में प्रदेश भर में एक्टिव हो जाएगा प्री मानसून…

एमपी में मौसम ने ली करवट, ग्वालियर कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश में प्री मानसून एक्टिविटी से बारिश शुरू हो गई है। कल तेज हवाओं के साथ राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में बारिश हुई। बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। वहीं इंदौर सहित कई जिलों में बादल छाए रहे। मौसम विभाग की मानें तो आगामी एक-दो दिन में प्रदेश भर में प्री मानसून एक्टिव हो जाएगा। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोप के कारण एमपी में मौसम बदल गया है। 

प्री मानसून एक्टिव होने से राजधानी भोपाल, खरगोन, विदिशा के सिरोंज, राजगढ़, खंडवा, रायसेन, नर्मदापुरम और छिंदवाड़ा में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है। वहीं इंदौर समेत कई कुछ जिलों में बादल छाए रहे। कुछ इलाकों में हल्की बौंछारे भी गिरी। प्री-मानसून एक्टिव होने से मौसम विभाग ने उज्जैन, इंदौर, नर्मदापुरम, भोपाल, रीवा, सागर, जबलपुर, संभाग के साथ अनूपपुर, अशोकनगर, ग्वालियर में बारिश का अलर्ट जारी किया है। बता दें कि कल यानी शनिवार को सबसे ज्यादा पारा सीधी और राजगढ़ में 45 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं राजधानी भोपाल में 40.9 डिर्ग्री, इंदौर में 38.1 डिग्री, जबलपुर में 41.3 डिग्री और ग्वालियर में  45.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग की मानें तो आगामी एक-दो दिन प्रदेशभर में प्री-मानसून पूरी तरह एक्टिव हो जाएगा। वहीं मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि मध्य प्रदेश में प्री-मानसून 20 जून तक एक्टिव रहेगा। इसके बाद प्रदेश में कभी भी मानसून आ सकता है। इस बार मानसून के चलते जून और जुलाई में अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस बार मानसून की रफ्तार धीमी है।