दो -दो श्रेष्ठ इनक्यूबेशन का कराएंगे समन्वय…

बेल्जियम से लौटा ग्वालियर का 6 सदस्यीय डेलीगेशन

 

ग्वालियर। यूरोपियन शहरों की तर्ज पर ग्वालियर का विकास करने के लिए इंटरनेशनल अरबन कार्पोरेशन द्वारा ग्वालियर शहर का विकास बेल्जियम की ल्यूबिन सिटी के साथ समन्वय बनाकर दोनों शहरों के अच्छे कार्यों को एक दूसरे शहरों में प्रारंभ कराया जाएगा तथा शहर के दो श्रेष्ठ इनक्यूबेशन स्टार्टअप एवं ल्यूबिन के दो श्रेष्ठ इनक्यूबेशन स्टार्टअप को एक दूसरे के समन्वय से और बेहतर बनाने के लिए कार्य किया जाएगा। यह जानकारी नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने बेल्जियम से लौटने पर दी। उल्लेखनीय है कि ग्वालियर से 4 सदस्यीय दल बेल्जियम के ल्यूविन शहर में अध्ययन के लिए गया हुआ था। 

जिसमें निगम प्रशासक आशीष सक्सैना, कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल एवं स्थानीय कॉर्डीनेटर शिशिर श्रीवास्तव शामिल थे। उक्त डेलीगेशन आज स्वदेश लौट आया है, बेल्जियम से लौटने पर निगमायुक्त श्री कन्याल ने बताया कि आगामी सप्ताह में एक सेमीनार आयोजित कर ग्वालियर में स्टार्टअप कल्चर बनाने के लिए संस्थानों,स्मार्ट सिटी इनक्यूबेशन ट्रिपल आईटीएम इनक्यूबेशन, चेंबर ऑफ कॉमर्स एवं ग्वालियर की स्टार्टअप्स के साथ चर्चा कर शहर के दो श्रेष्ठ इनक्यूबेशन स्टार्टअप एवं ल्यूबिन के दो श्रेष्ठ इनक्यूबेशन स्टार्टअप को एक दूसरे के समन्वय से और बेहतर बनाने के लिए कार्य किया जाएगा। नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने बताया कि दल द्वारा ल्यूबिन में वाटर मैनेजमेंट का अवलोकन किया तथा ल्यूबिन के मेयर एवं यूरोपियन कमीशन के साथ चर्चा हुई तथा यूरोपियन शहरों की तर्ज पर ग्वालियर का विकास करने के लिए इंटरनेशनल अरबन कार्पोरेशन द्वारा देश के 14 शहरों का चयन किया गया है, जिसमें ग्वालियर भी शामिल है। 

जिसमें ग्वालियर शहर का विकास बेल्जियम की ल्यूबिन सिटी के साथ समन्वय बनाकर दोनों शहरों के अच्छे कार्यों को एक दूसरे शहरों में प्रारंभ कराया जाएगा। इसके साथ ही शहर के स्टार्टअप एवं ल्यूबिन के स्टार्टअप को एक दूसरे के समन्वय से और बेहतर बनाने एवं इनक्यूबेशन सेवाएं और समर्थन के लिए प्रमोट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह प्रोग्राम 2023 तक चलेगा जिसमें विभिन्न स्तरों पर दोना सिटी आपस में एक्साचेन्ज प्रोग्राम चलाएंगी। इसके साथ ही अपन-अपनी बेस्ट प्रेक्टिसिस का आपस में आदान प्रदान करेगीं।