नंदी की मूर्ति के सामने मस्जिद की दीवार को तोड़कर सर्वे कराए जाने की मांग…

वाराणसी में आज वकीलों की हड़ताल, ज्ञानवापी मामले में नहीं होगी सुनवाई

वाराणसी की जिला अदालत में बुधवार को ज्ञानवापी मस्जिद विवाद से जुड़े दो बेहद अहम मामलों में सुनवाई होनी है। हालांकि बुधवार को वाराणसी के वकील एक दिन की हड़ताल पर हैं और वे कोई कामकाज नहीं करेंगे। ऐसे में बुधवार को ज्ञानवापी विवाद से जुड़े मामलों में सुनवाई होने की उम्मीद ना के बराबर है। ज्यादा संभावना इस बात की है कि वकीलों की हड़ताल के चलते आज अदालत में किसी भी मामले की सुनवाई नहीं हो सकेंगी। 

ज्ञानवापी विवाद से जुड़े मुकदमों को सुनने के लिए अदालत कोई नई तारीख तय करेगी। दूसरी तरफ मुस्लिम पक्ष ने साफ कर दिया है कि अगर बुधवार को अदालत में सुनवाई होती है तो वह वादी पक्ष की महिलाओं की उस अर्जी का विरोध करेगी, जिसमें नंदी भगवान की मूर्ति के सामने मस्जिद की दीवार को तोड़कर सर्वे कराए जाने की मांग की गई है। मुस्लिम पक्ष का कहना है कि जब तक कोर्ट कमिश्नर की सर्वे रिपोर्ट अदालत में दाखिल नहीं हो जाती तब तक अदालत को सर्वे से जुड़ी अर्जियों पर सुनवाई नहीं करनी चाहिए। 

मुस्लिम पक्ष ने यह भी जानकारी दी है कि मस्जिद के वजूखाने को सील किए जाने के सिविल जज के आदेश को फिलहाल इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती नहीं दी जाएगी, क्योंकि इससे जुड़ा मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। वहां 19 मई को फिर से सुनवाई होनी है। इसी वजह से आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती नहीं दी जाएगी। अब देखने वाली बात यह होगी कि जिला अदालत में आज ज्ञानवापी विभाग से जुड़े मामलों में सुनवाई हो पाती है या नहीं।