अपनी संकल्पना के अनुरूप युवाओं को रोजगार सम्पन्न बनाने…

CM शिवराज आज करेंगे मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजना का शुभारंभ

ग्वालियर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी संकल्पना के अनुरूप युवाओं को रोजगार सम्पन्न बनाने की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजना का मंगलवार 5 अप्रैल को शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान की मंशानुरूप योजना को स्व-रोजगार फ्रेंडली बनाया गया है, जिसमें युवाओं को खुद के रोजगार के लिए एक लाख से 50 लाख रूपये तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। आयुक्त उद्योग और एमएसएमई के सचिव पी. नरहरि ने बताया है कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (मिंटो हाल) भोपाल में दोपहर एक बजे से प्रारंभ होगा। 

योजना में इस वित्तीय वर्ष में एक लाख युवाओं को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस नई स्व-रोजगार योजना में प्रदेश के 12वीं पास एवं 18 से 40 आयु वर्ग के युवाओं को विनिर्माण गतिविधियों के लिये एक से 50 लाख रूपये तक तथा सेवा और व्यवसाय गतिविधियों के लिये एक लाख से 25 लाख रूपये तक की परियोजनाओं के लिये बैंकों से ऋण दिलाया जायेगा। "मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजना" के हितग्राहियों को शासन द्वारा वित्तीय सहायता के रूप में 3 प्रतिशत प्रतिवर्ष ब्याज अनुदान तथा बैंक ऋण गारंटी शुल्क अधिकतम 7 वर्षों के लिये दिया जायेगा। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान शिवपुरी, जबलपुर, खंडवा और पन्ना जिले के हितग्राहियों से संवाद करेंगे और कार्यक्रम स्थल पर अनेक उद्यमियों को लाभांवित भी करेंगे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण क्षेत्रीय चैनल्स, दूरदर्शन मध्यप्रदेश, सोशल मीडिया पर किया  जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों में भी कार्यक्रम होगा, जिसमें मंत्रीगण और विधायक भी सम्मिलित होंगे। लगभग एक दर्जन जिलों के 300 युवा भी कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।