8.43 करोड़ की लागत से बनने जा रही स्मार्ट सिटी की सड़क का हुआ भूमिपूजन…

स्मार्ट सिटी की नई सड़क नया शहर बसाने में सहायक होगी : केन्द्रीय मंत्री

ग्वालियर। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर के ग्रामीण वार्ड में बनने जा रही पहली सड़क का शुक्रवार को भूमिपूजन किया। स्मार्ट सिटी द्वारा मुरार में 6 नंबर चौराहे के समीप स्थित जड़ेरूआ बाँध से बेहटा (हाईवे) तक लगभग 6.1 किलोमीटर लम्बाई में इस बहुप्रतीक्षित सड़क का निर्माण 8 करोड़ 43 लाख रूपए की लागत से कराया जायेगा। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने इस अवसर पर कहा कि इस सड़क की बड़े लम्बे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी। यह स्मार्ट सड़क पूरे मुरार परिक्षेत्र में नए शहर के निर्माण में सहायक होगी। सड़क के भूमिपूजन समारोह की अध्यक्षता उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने की। 

कार्यक्रम में विधायक पृथ्वीपुर डॉ. शिशुपाल सिंह यादव विशेष रूप से मौजूद थे। इस अवसर पर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल, स्मार्ट सिटी की सीईओ जयति सिंह, लाल टिपारा गौशाला के संत तथा नरेन्द्र सिंह किरार, दीवान सिंह गुर्जर व अशोक जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और सड़क से लाभान्वित होने जा रहे गाँवों व शहरी कॉलोनियों के निवासी मौजूद थे। अत्याधुनिक और स्मार्ट तरीके से बनने जा रही यह सड़क नेशनल हाईवे बाइपास से 6 नंबर चौराहा, जड़ेरूआ बांध तथा समीपवर्ती बस्तियों मसलन पदमपुर खेरिया, बसबाये का पुरा, मैंथाना, भटपुरा व बेहटा इत्यादि गाँवों के निवासियों को बेहतर आवागमन की सुविधा मिलेगी। साथ ही मुरार क्षेत्र की विभिन्न कॉलोनी के निवासियों को हाईवे पर जाने के लिये एक अत्याधुनिक सड़क उपलब्ध होगी। भूमिपूजन समारोह को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद ग्वालियर शहर स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल हो पाया था। 

इसलिए हम सभी को समझना होगा कि स्मार्ट सिटी से आशय केवल अच्छी सड़कें, पुल व शहर का सौंदर्यीकरण करना भर नहीं है। शहरवासियों को स्मार्ट सुविधाओं को बेहतर ढंग से उपभोग करने और शहर को सुंदर बनाए रखने की योग्यता भी अपने भीतर विकसित करनी होगी। राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह ने इस अवसर पर कहा कि ग्वालियर शहर में शामिल हुए ग्रामीण वार्डों के सुनियोजित विकास के लिये सरकार कटिबद्ध है। इसी कड़ी में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत यह सड़क मंजूर हुई है। उन्होने कहा इस सड़क के निर्माण से शहर से सटे ग्रामीण वार्डों में विकास के नए रास्ते खुलेंगे। आरंभ में अतिथियों ने विधिवत भूमिपूजन कर इस सड़क की आधारशिला रखी। अंत में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। स्वागत उदबोधन नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने दिया।

मुरार ग्रामीण में होगा स्टेडियम का निर्माण

 ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के खेल महाकुंभ का केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में शुक्रवार को समापन हुआ। उटीला में पिछले 20 दिनों से जारी ग्वालियर ग्रामीण क्षेत्र के विधायक कप किक्रेट टूर्नामेंट में 107 टीमों में शामिल लगभग 1400 खिलाड़ियों ने अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया। विधायक कप टूर्नामेंट के पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि मुरार ग्रामीण क्षेत्र में अत्याधुनिक खेल स्टेडियम का निर्माण कराया जायेगा। साथ ही सरकार खेल प्रतिभाओं को तराशने में हर संभव मदद करेगी।

सभी लोग शहर को स्वच्छता में नंबर-1 बनाने का संकल्प लें

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर आह्वान किया कि स्वच्छता के संस्कार हमारे सांस्कृतिक मूल्यों में समाहित हैं। ग्वालियर प्राचीनकाल से वैभवशाली शहर रहा है। उस वैभव को फिर से प्राप्त करने के लिये हमें संकल्प लेना होगा कि हमारा शहर स्वच्छता में अव्वल शहर बने।