राजस्थान के करौली में 7 अप्रैल तक बढ़ा कर्फ्यू

पत्थरबाजी, हिंसा और आगजनी में अब तक 46 गिरफ्तार…

राजस्थान के करौली में 7 अप्रैल तक बढ़ा कर्फ्यू


राजस्थान के करौली में भड़की हिंसा के चलते इलाके में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। हालात को देखते हुए डीएम ने 7 अप्रैल तक इलाके में लगे कर्फ्यू को बढ़ा दिया है। वहीं, राजस्थान कांग्रेस ने करौली कांड को लेकर तीन सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग समिति का गठन किया है। समिति में विधायक जितेंद्र सिंह और रफीक खान और करौली जिला प्रभारी ललित यादव शामिल हैं। पैनल करौली का दौरा करेगा और अपनी रिपोर्ट राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपेगा। वहीं, डीएम ने कर्फ्यू को बढ़ाते हुए कहा कि स्थिति सामन्य नहीं है प्रशासन इलाके में पैनी नजर बनाये हुए है। डीएम राजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा, वर्तमान परिस्थितियां कानून व्यवस्था के अनुरूप सामान्य नहीं है, ऐसी स्थिति में कर्फ्यू की अवधि सात अप्रैल तक बढ़ाई जाती है। 

एक आदेश में शेखावत ने कहा, ‘‘करौली में बाइक रैली के दौरान पत्थरबाजी व आगजनी की घटना के बाद दो अप्रैल को चार अप्रैल तक कर्फ्यू लगाया गया था लेकिन हालात अब भी सामान्य नहीं है जिस कराण  कर्फ्यू को 7 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है।’’ राजेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि सरकारी कार्यालयों, अदालत के कर्मचारियों/अधिकारियों और परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को कर्फ्यू में ढील की अनुमति प्रदान की गई है। कर्फ्यू के दौरान दूध, सब्जी, और आवश्यक सामान की खरीददारी के लिये पुलिस की मौजदूगी में प्रतिदिन दो घंटे की छूट दी जायेगी। करौली के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशोर बुटोलिया ने बताया कि हिंसक घटना के मामले में गिरफ्तार 13 आरोपियों को सोमवार को स्थानीय अदालत में पेश किया गया जहां अदालत ने आरोपियों को दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। वहीं, सोमवार सुबह आवश्यक सामान की खरीदारी के लिये कर्फ्यू में दो घंटे की ढील दी गई और इस दौरान कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। पुलिस ने बताया कि स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है। 

दरअसल राजस्थान के करौली शहर में शनिवार को हिंदू नव वर्ष के मौके पर हिंदू संगठनों ने बाइक रैली का आयोजन किया था। ये बाइक रैली मुस्लिम इलाके से गुजर रही थी इसी बीच कुछ शरारती तत्वों ने बाइक रैली पर पथराव कर दिया। जिसके बाद हालात बिगड़ गए और इलाके में जमकर आगजनी और पत्थरबाजी हुई। दंगाईयों ने दुकानों को आग के हवाले कर दिया। वहीं पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 46 लोगों को गिरफ्तार किया और 7 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। उन्होंने बताया कि कोतवाली थाना क्षेत्र में दर्ज मामले में 13 आरोपियों को और 33 लोगों को कर्फ्यू का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इस दौरान कुल 21 दोपहिया व चारपहिया वाहन भी पुलिस ने जब्त किये।

Comments