सांसों को थमा देने वाली घटना, चलती ट्रेन पर चढ़ने के चक्कर में…

ट्रेन के गैप में गिरा यात्री 50 मीटर तक लड़ी मौत से लड़ाई, सुरक्षा गार्ड ने बचाई जान

मुंबई में चलती ट्रेन में चढ़ने और उतरने के चक्कर में यात्री अकसर घायल हो जाते हैं या जान गंवा बैठते हैं, इसके बावजूद यह सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला कल्याण रेलवे स्टेशन से सामने आया है। यहां चलती ट्रेन में चढ़ने के चक्कर में एक शख्स प्लेटफार्म और ट्रेन के गैप के बीच गिर पड़ा और तकरीबन 50 मीटर तक घसीटते हुए आगे बढ़ता रहा। यह घटना कल्याण रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 4 पर लगे कैमरे में कैद हुई है। जो वीडियो सामने आया है, उसमें ट्रेन चलती हुई और एक शख्स हैंडिल पकड़ कर प्लेटफार्म गैप में गिरा हुआ नजर आ रहा है। 

ट्रेन आगे बढ़ती है और वह घसीटते हुए आगे बढ़ रहा है। ऐसा लगता है कि वह कभी पैर की ओर से और कभी सिर की ओर से गैप में गिर पड़ेगा। इतने में ड्यूटी पर तैनात एक सुरक्षा गार्ड और एक महिला पुलिस अधिकारी उसे देखते हैं और उसकी ओर दौड़ कर हाथ और पैर पकड़ यात्री को गैप से बाहर निकाल लेते हैं। जो वीडियो सामने आया है उसे देख यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर कुछ सेकंड की देरी हो जाती तो यात्री गैप में गिर सकता था और उसकी जान जा सकती थी। हालांकि, महाराष्ट्र सुरक्षा बल के जवानों की वजह से इस यात्री की जान बचाई गई है।

यात्री की जान बचाने वाले जवान सुरेश जाधव ने बताया कि मैं तकरीबन 12 बजे कल्याण रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 4 पर ड्यूटी दे रहा था। इसी दौरान पवन एक्सप्रेस ट्रेन रवाना हुई और तभी मैंने देखा कि एक यात्री गेट पर लगे हैंडिल को पकड़ उल्टा लटका हुआ है। उसे गिरा देख मैंने और मेरे साथ एक महिला पुलिस अधिकारी ने दौड़ लगाई और उसकी टांग पकड़ कर गैप से खींच लिया। सुरेश जाधव महाराष्ट्र के जलगांव जिले के जामनेर तालुका के वाकोड के मूल निवासी हैं। इस घटना का वीडियो सामने आने के बाद लोग उनके जज्बे को सलाम कर रहे हैं।