TRAI ने जारी किए आदेश…

अब 28 नहीं 30 दिनों में खत्म होगा आपका मोबाइल रिचार्ज !

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने टेलीकॉम कंपनियों पर बड़ा एक्शन लिया है। TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को नया आदेश जारी किया है, जिसके मुताबिक, कंपनियों को कम से कम एक प्लान ऐसा रखना होगा जो पूरे महीने वैलिड हो। टेलीकॉम कंपनियों को इसके लिए 60 दिन का समय दिया गया है। ट्राई ने कहा है कि टेलीकॉम कंपनियों को कम से कम एक प्लान, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक स्पेशल रीचार्ज प्लान पूरे महीने वैलिडिटी वाला रखना होगा। 

अगर ये तारीख अगले महीने में नहीं आती है तो आने वाले महीने की अंतिम तारीख पर रीचार्ज करने की जरूरत होगी। कंपनियों को इसपर अमल करने के लिए 60 दिनों की मोहलत दी गई है। 1 जून, 2022 से 1 महीने वाला प्लान जरूरी होगा। बता दें कि ज्यादातर टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों को एक महीने के रिचार्ज के नाम पर 28 दिनों की वैलिडिटी देती हैं। हालांकि JIO ने ये प्लान लॉन्च कर दिया है। वहीं, अन्य टेलीकॉम कंपनियों जैसे वोडाफोन- आइडिया और एयरटेल को 60 दिनों के भीतर नए प्लान लॉन्च करने होंगे। 

दरअसल ट्राई को इसे लेकर लगातार ग्राहकों की शिकायतें मिल रहीं थीं। कस्टमर्स के मुताबिक कंपनियां प्लान / टैरिफ की वैधता घटा रही हैं और इसको एक महीने की बजाय 28 दिन कर दिया है। इसके बाद कुछ दिनों पहले ट्राई ने कहा था कि उसे कंज्यूमर्स से टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा 28 दिनों की वैधता (या उसके मल्टीपल में) के टैरिफ प्रस्तावों के बारे में चिंता व्यक्त करने वाली शिकायतें मिली थीं। ट्राई ने कहा था कि संशोधन के अधिनियमन के साथ, टेलीकॉम उपभोक्ताओं के पास उपयुक्त वैधता और अवधि की सर्विस ऑफर चुनने के लिए ज्यादा विकल्प होंगे।