कोरोना के विरुद्ध MPCCI द्वारा चलाए गए सबसे बड़े आंदोलन…

“वेक्सीनेशन महाभियान” की 01 वर्ष पूर्ति एवं 01 लाख से अधिक वेक्सीन लगाए जाने पर ‘चेम्बर भवन’ में कार्यक्रम आयोजित

ग्वालियर। MPCCI द्वारा गत्‌ वर्ष 06 अप्रैल,21 से प्रारम्भ किए गए वैक्सीनेशन सेंटर के आज एक वर्ष पूर्ण होने पर संभागीय आयुक्त, ग्वालियर संभाग आशीष सक्सेना जी के सानिध्य में एक कार्यक्रम का आयोजन ‘चेम्बर भवन’ में किया गया। कार्यक्रम में जिलाधीश कौशलेन्द्र विक्रम सिंह सहित एडीएम दीक्षित गढ़पले एवं एसडीएम-डॉ. मोहम्मद यूनुस कुरैशी विशेष रूप से उपस्थित थे। इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष-विजय गोयल ने स्वागत्‌ संबोधन में कहाकि कोरोना की अत्यन्त गंभीर स्थिति में जब गत्‌ वर्ष वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा हमसे सम्पर्क कर, वेक्सीनेशन शिविर आयोजित किए जाने का आग्रह किया गया। 

इस पर हमारे द्वारा गत्‌ वर्ष 6 अप्रैल,21 से ‘चेम्बर भवन’ में वेक्सीनेशन का कार्य प्रारम्भ किया गया, उस समय हमने सोचा भी नहीं था कि इस महायज्ञ में हम इतनी लंबी सफल यात्रा कर पाएँगे, परन्तु उस समय मेरे द्वारा यह घोषणा की गई कि जब तक शहर का अंतिम व्यक्ति वेक्सीनेट नहीं हो जाएगा, तब तक हम इस कैम्प को जारी रखेंगे और इसमें हम सफल हुए। इसी का परिणाम है कि हम अपने सेंटर में एक लाख से अधिक लोगों को वेक्सीन लगा पाए हैं और आज भी यह शिविर निरन्तर जारी है और इसे हम आगे भी जारी रखेंगे, यह हमारा संकल्प है। इस अवसर पर संभागीय आयुक्त, आशीष सक्सेना जी एवं जिलाधीश कौशलेन्द्र विक्रम सिंह जी, एडीएम-दीक्षित गढ़पाले का हृदय से स्वागत्‌ करते हुए आपने कहाकि संभागीय आयुक्त, श्री सक्सेना जी एवं कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह जी सदैव ही वेक्सीनेशन कार्य के लिए चिंतित रहते थे। 

आप लोगों के अथक परिश्रम का ही यह फल है कि आज ग्वालियर जिले में लगभग सभी लोगों को कोरोना की वेक्सीन लग चुकी है। कार्यक्रम का संचालन कर रहे, मानसेवी सचिव डॉ. प्रवीण अग्रवाल ने कहाकि मंच पर विराजमान वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों का हमें इस वेक्सीनेशन शिविर में भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ। चाहे वह नर्सिंग स्टॉफ की उपलब्धता की बात रही हो अथवा वेक्सीन की उपलब्धता। हमें सदैव ही प्राथमिकता में रखा गया और इसी का परिणाम यह हुआ कि कई दिनों तक हमने प्रतिदिन लगभग 02-02 हजार लोगों को वेक्सीनेट किया, जो कि किसी भी एक सेंटर में हुए वेक्सीनेशन का रिकार्ड। 

साथ ही, आपने कहा कि जब हमारे द्वारा यह कैम्प 06 अप्रैल को प्रारम्भ किया गया था, उस समय लोगों में काफी भ्रम की स्थिति थी और इस भ्रम की स्थिति को दूर करने के लिए कैम्प में सबसे पहले हमने अपने अध्यक्ष विजय गोयल जी को वेक्सीन लगवाकर, एक संदेश समाज को दिया। हमारे शिविर की सफलता से प्रेरित होकर शहर की अन्य संस्थाओं द्वारा भी इस प्रकार के शिविर प्रारम्भ किए गए। कोरोना के विरुद्ध हमारा यह आंदोलन था और आगे भी जारी रहेगा। कार्यक्रम के दौरान प्रोजेक्टर के माध्यम से वेक्सीन सेन्टर की तस्वीरें एक सीरियल के रूप में प्रदर्शित की गई, जिसकी उपस्थितजनों द्वारा ताली बजाकर काफी प्रशंसा की गई। आपने कहाकि शहर के प्रत्येक व्यक्ति की यह इच्छा होती थी कि वह ‘चेम्बर भवन’ में वेक्सीन लगवाएँ। 

हमारी विश्वीसनीयता इसी बात से सिद्ध होती है कि हमारे शिविर में न केवल ग्वालियर शहर के लोगों ने वेक्सीन लगवाई, अपितु कई लोग ऐसे थे, जो कि भितरवार, डबरा, घाटीगाँव एवं मोहना से वैक्सीन लगवाने ‘चेम्बर भवन’ में पधारे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि-संभागीय आयुक्त, ग्वालियर संभाग आशीष सक्सेना जी ने अपने उदबोधन कहाकि कोरोना जैसा संकटकाल हर शताब्दी में आता है और संकट के उस दौर में आपने जो सहयोग जिला प्रशासन का किया है, उसके लिए आप सभी हृदय से बधाई के पात्र हैं। आपने सबसे ज्यादा वेक्सीनेशन किया उसके लिए भी आपको हार्दिक बधाई। 

आपने कहाकि इस कालखण्ड में जो आपने पाया है, उससे आप आगे कुछ न कुछ क्या करेंगे, इस पर गंभीरता से आपको विचार करना होगा । आपने कहाकि ग्वालियर अंचल में मेरी पदस्थापना पहली बार हुई है और मैंने यहाँ यह देखा है कि यहाँ का आदमी हार नहीं मानता है। इसी का यह परिणाम है कि आपने हार नहीं मानी और एक लाख से अधिक लोगों को वेक्सीन लगाकर, एक कीर्तिमान स्थापित किया है। आप समाज की भलाई के लिए इसी प्रकार आगे भी कार्य करते रहेंगे, इसका मुझे विश्वाआस है। आपने इस अवसर पर बताया कि ग्वालियर जिले में 124 गाँव ऐसे हैं, जहाँ लोगों में किसी भी प्रकार का कोई विवाद नहीं है। हम इन गाँवों के घर-घर जा रहे हैं और शासकीय योजनाओं का लाभ उन्हें दे रहे हैं। 

इसके लिए मैने यह व्यवस्था बनाई है कि शुक्रवार से लेकर मंगलवार तक पटवारी, आरआई एवं सचिव गाँवों में ही रहेंगे और लोगों की समस्याओं का समाधान करेंगे। साथ ही, सरकार की विभिन्न ऐसी योजनाएँ, जिनसे कि वह अभी तक वंचित थे, उन योजनाओं का लाभ उन्हें देने हेतु कार्य करेंगे। आपने अंत में कहाकि चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने सामाजिक क्षेत्र में एक जज्वा पैदा किया है, उसकी में दिल से सराहना करता हूँ। वेक्सीनेशन सेंटर की सफलता को एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में एवं सेंटर के संचालन में असीम सहयोग के लिए इस अवसर पर संभागीय आयुक्त, आशीष सक्सेना जी द्वारा एमपीसीसीआई की ओर से पुष्प माला पहनाकर एवं ‘सम्मान-पत्र’ प्रदान कर, स्वागत किया गया। 

इस अवसर पर एसडीएम-डॉ. मोहम्मद यूनुस कुरैशी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी-डॉ. अशोक खरे, जिला टीकाकरण अधिकारी-डॉ. आर. के गुप्ता, वेक्सीनेशन प्रबंधक सदस्य सत्यव्रत शर्मा, डाटा एन्ट्री ऑपरेटर नरेन्द्र कुशवाह सहित बीएलओ राजेन्द्र सिंह बिष्ट, रवि शर्मा एवं किशन सिंह तड़ियाल को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में संभागीय आयुक्त, ग्वालियर संभाग आशीष सक्सेना जी ने चेम्बर द्वारा दिनांक 12 मार्च को आयोजित किए गए क्रिकेट कार्निवाल के विजेता टीम के कप्तान ब्रजेश गोयल सहित सातों मैच के मैन ऑफ द मैच खिलाड़ियों तथा वेस्ट कैच, वेस्ट फील्डर, वेस्ट बॉलर, वेस्ट बेट्समैन, मैन ऑफ द सीरिज के खिलाड़ियों सहित आठों टीम के कप्तानों को प्रमाण-पत्र एवं ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।