थाना प्रभारी बेसिक पुलिसिंग पर विशेष ध्यान दें…

होली के पर्व पर सामाजिक सौहार्द खराब करने वालों के खिलाफ करें सख्त कार्यवाही : SP ग्वालियर

ग्वालियर। पुलिस कन्ट्रोल रूम ग्वालियर सभागार में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी द्वारा ग्वालियर जिले के समस्त राजपत्रित अधिकारियों तथा थाना प्रभारियों की लंबित अपराधों व आगामी त्यौहारों को दृष्टिगत रखते हुए बैठक ली गई। बैठक में सर्वप्रथम वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने लंबित अपराधों की थानावार समीक्षा की। तद्उपरान्त प्रतिबंधात्मक कार्यवाही व माईनर एक्ट के तहत कार्यवाही करने हेतु समस्त थाना प्रभारियों को दिये गये टारगेट की भी समीक्षा की गई। 

समीक्षा उपरान्त जिले के कुछ थाना प्रभारियों के द्वारा सम्पत्ति संबंधी अपराधों में अच्छा कार्य न करने के फलस्वरूप कारण बताओ नोटिस जारी किया गया तथा माईनर एक्ट तथा प्रतिबंधात्मक की कार्यवाही में कुछ थाना प्रभारियों का कार्य अच्छा पाया गया, जिनकी एसएसपी ग्वालियर द्वारा प्रषंसा की गई। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि होली के अवसर पर सामाजिक सौहार्द खराब करने वाले असमाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए। 

जिससे रंगों के इस त्यौहार को हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा सके। बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने समस्त थाना प्रभारियों को यह भी हिदायत दी कि वह बेसिक पुलिसिंग पर विशेष ध्यान दें जिससे आपके थाना क्षेत्रों में अपराधों में आवश्यक रूप से कमी परिलक्षित होगी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ग्वालियर ने बैठक में उपस्थित समस्त थाना प्रभारियों को निर्देषित करते हुए कहा कि माननीय न्यायालय से पुलिस कर्मियों के लिये जारी होने वाले समंस/वारंटों को शत्-प्रतिषत तामीली कराते हुए संबंधित की माननीय न्यायालय में नियत दिनंाक को उपस्थित सुनिष्चित करावे। 

उन्होने यह भी कहा कि यदि कोई पुलिस अधिकारी या कर्मचारी जिले के वाहर स्थानान्तरित हो गया है तो उसकी तामीली संबंधित जिले के पुलिस अधीक्षक के माध्यम से कराई जावे। तद्उपरान्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को हिदायत दी गई कि चोरी, नकबजनी तथा वाहन चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाया जावे तथा पुराने हत्या, हत्या के प्रयास, लूट तथा नकबजनी के अपराधों का शीघ्रता से खुलासा करने के प्रयास किये जाएं। 

महिला संबंधी लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर उनका शीघ्रता पूर्वक निराकरण करने के निर्देष थाना प्रभारियों को दिये। बैठक के अंत में एसएसपी ग्वालियर ने कहा कि एससी/एसटी के छः माह से अधिक अवधि से लंबित प्रकरणों को और अधिक लंबित न रखते हुए उनका समयसीमा में निकाल करें। उन्होने सीएम हेल्प लाईन की लंबित शिकायतों के निराकरण के भी निर्देश थाना प्रभारियों को दिये। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा समस्त अति. पुलिस अधीक्षकों तथा राजपत्रित अधिकारियों को अपने-अपने सर्किल के थाना प्रभारियों की बैठक लेकर लंबित प्रकरणों के शीघ्रता से निराकरण हेतु मार्गदर्षन करने के लिये कहा गया। 

आयोजित बैठक में अति. पुलिस अधीक्षक, शहर (मध्य/यातायात) अभिनव चैकसे, अति. पुलिस अधीक्षक शहर (पश्चिम) सत्येन्द्र सिंह तोमर, अति. पुलिस अधीक्षक शहर (पूर्व/अपराध) राजेष डण्डौतिया, अति. पुलिस अधीक्षक ग्रामीण जयराज कुबेर,परि. आईपीएस सियाज के.एम. के अलावा समस्त राजपत्रित अधिकारी एवं शहर व देहात के समस्त थाना प्रभारीगण उपस्थित थे।