हर आवासहीन को आवास उपलब्ध करा रही है सरकार…

जिले के 278 हितग्राहियों को कराया गया गृह प्रवेश 

ग्वालियर l  मध्यप्रदेश के 5 लाख 21 हजार हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में मंगलवार को गृह प्रवेश कराया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअली हितग्राहियों से संवाद भी किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान छतरपुर जिले में आयोजित कार्यक्रम से शामिल हुए। ग्वालियर जिले में भी जिला स्तरीय कार्यक्रम नगर निगम के बाल भवन सभागार में आयोजित हुआ। जिले के 278 हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया गया। बाल भवन में आयोजित समारोह में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश बीज विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल, जिला पंचायत प्रशासकीय समिति की अध्यक्ष मनीषा यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी, कप्तान सिंह सहसारी सहित जनप्रतिनिधि और संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना, कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, सीईओ जिला पंचायत आशीष तिवारी, नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

प्रदेश की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपने घर में गृह प्रवेश करने वाले सभी हितग्राहियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार का संकल्प है कि हर गरीब का अपना पक्का मकान हो। इस संकल्प की पूर्ति के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में वर्ष 2024 तक हर व्यक्ति को पक्का आवास उपलब्ध कराया जायेगा। प्रदेश में अब तक इस योजना में 24 लाख 10 हजार से अधिक आवास पूर्ण कराए जा चुके हैं। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ गाँव, गरीब और किसानों की खुशहाली के लिये कार्य कर रहे हैं। 

जनकल्याण की अनेक योजनाओं के माध्यम से लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाया जा रहा है। सामाजिक समरसता के साथ प्रदेश में विकास के कार्यों को किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि देश आजादी का 75वाँ अमृत महोत्सव मना रहा है। हमारे देश को आजादी दिलाने वाले वीर क्रांतिकारियों के बलिदान को भी हमें नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने सभी हितग्राहियों से आह्वान किया कि वे अपने नए भवन में प्रवेश करने के बाद देश पर सर्वस्व न्यौछावर करने वाले वीरों के छायाचित्र अवश्य अपने घर पर लगाएं, ताकि युवा पीढ़ी भी उनसे प्रेरणा ले सके। कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला पंचायत प्रशासकीय समिति की अध्यक्ष मनीषा यादव ने भी आवास पाने वाले सभी हितग्राहियों को शुभकामनायें दीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी एवं मुख्यमंत्री चौहान के द्वारा आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराने का जो कार्य किया जा रहा है। 

उसकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत आशीष तिवारी ने स्वागत भाषण दिया और ग्वालियर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत किए गए कार्यों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि योजना के तहत जिले को जो लक्ष्य प्राप्त हुआ था, उसका कार्य शतप्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। आगामी दिनों में योजना के तहत और भी आवास स्वीकृत होंगे, जिनका कार्य तेजी के साथ कराया जायेगा। बाल भवन में आयोजित समारोह में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने बनवारी लाल पुत्र मटरेलाल ग्राम पंचायत टेकनपुर जनपद पंचायत डबरा को नए आवास की चाबी सौंपी। बनवारी लाल ने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के प्रति आभार भी व्यक्त किया।