राज्यसभा की आठ सीटों पर आज वोटिंग,

पंजाब से AAP के पांच उम्मीदवारों का हुआ चयन


आज राज्यसभा की आठ सीटों पर चुनाव होना है. ये चुनाव असम, केरल, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड और त्रिपुरा की आठ सीटों पर होगा. असम से दो उम्मीदवार, केरल से तीन उम्मीदवार और हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, त्रिपुरा से एक-एक सदस्य चुना जाना है. तीन हफ्ते पहले ही उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब में विधानसभा चुनावों के नतीजे घोषित हुए थे, जहां चार राज्यों में बीजेपी और एक राज्य में आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल की थी.

राज्यसभा में अगले महीने 13 सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. इनमें से पांच पंजाब के सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. लेकिन पंजाब से पिछले हफ्ते ही राज्यसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के सभी पांच उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिया गया. आप ने 31 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, पार्टी नेता राघव चड्ढा, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के संस्थापक अशोक मित्तल, आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर संदीप पाठक और उद्योगपति संजीव अरोड़ा को नामित किया था. पंजाब से किसी और राजनीतिक दल ने राज्यसभा चुनावों के लिए उम्मीदवार नहीं उतारा था.

पंजाब से राज्यसभा के पांच सदस्यों सुखदेव सिंह ढींढसा (शिअद), नरेश गुजराल (शिअद), प्रताप सिंह बाजवा (कांग्रेस), शमशेर सिंह दुल्लो (कांग्रेस) और श्वेत मलिक (भाजपा) का कार्यकाल नौ अप्रैल को खत्म हो रहा है. हरभजन सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर हैं. जालंधर से आने वाले हरभजन सिंह आईपीएल में मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी भी कर चुके हैं.

असम के लिए बीजेपी प्रवक्ता पबित्रा मार्गेरिटा को सत्ताधारी दल ने दो सीटों में से एक के लिए चुना है. बीजेपी के गठबंधन दल यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) की रवंगवारा नारजारी असल की दूसरी सीट से चुनाव लड़ रही हैं. हालांकि राज्यसभा की दो सीटों पर होने वाले चुनाव की पूर्व संध्या पर कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने बुधवार को कहा कि उसका संयुक्त उम्मीदवार आसानी से जीत जाएगा. निवर्तमान राज्यसभा सांसद और कांग्रेस की असम इकाई के पूर्व अध्यक्ष रिपुन बोरा विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने केवल एक ही सीट पर उम्मीदवार खड़ा किया है.

कांग्रेस ने केरल से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए अपनी महिला इकाई की राज्य प्रमुख जेबी मैथर को उम्मीदवार घोषित किया है. मैथर एर्णाकुलम जिले में अलुवा नगरपालिका की उपाध्यक्ष भी हैं. एलडीएफ ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की राज्य समिति के सदस्य ए ए रहीम और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता पी संतोष कुमार को मोर्चा का उम्मीदवार बनाया है. दोनों सीटों पर उनके जीतने की संभावना है l