अभी समझाइश, पुनः नहीं मिले डस्टबिन तो हम करेंगे जुर्माना : कलेक्टर

कलेक्टर एवं निगम आयुक्त ने लिया स्वच्छता व्यवस्था का जायजा…

अभी समझाइश, पुनः नहीं मिले डस्टबिन तो हम करेंगे जुर्माना : कलेक्टर

 

ग्वालियर। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह एवं नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने आज सुबह सुबह शहर के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर साफ सफाई व्यवस्था का जायजा लिया तथा छोटे छोटे दुकानदारों के यहां डस्टबिन का निरीक्षण किया और डस्टबिन नहीं मिलने पर दुकानदारों से कहा कि अभी हम समझाइश दे रहे हैं यदि पुनः निरीक्षण के दौरान अच्छे डस्टबिन नहीं मिले तो हम जुर्माने की कार्यवाही करेंगे और अपनी दुकान के सामने आसपास कचरा ना फैलने दें।निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त अत्येंद्र सिंह गुर्जर, उपायुक्त सत्यपाल सिंह चौहान सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर एवं नगर निगम आयुक्त ने बस स्टैंड का निरीक्षण किया तथा बस स्टैंड पर साफ सफाई व्यवस्था को देखा और आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। साथ ही बस स्टेन्ड पर दिन में 3 बार सफाई कराने के निर्देश दिए। वहीं बसों में गंदगी पाए जाने पर बस मालिक की जिम्मेदारी मानते हुए जुर्माना करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात कलेक्टर एवं नगर निगम आयुक्त ने वार्ड 17 स्थित हजीरा पाताली हनुमान पर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया तथा सफाई कर्मचारियों से बात की और आवश्यक दिशा निर्देश सभी कर्मचारियों को दिए।

इसके साथ ही पाताली हनुमान स्थित सुलभ शौचालय का निरीक्षण किया तथा केयरटेकर को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान क्षेत्र में अनेक दुकानदारों से बात की और उन्हें अपनी दुकान के आसपास साफ-सफाई रखने एवं कचरा ना फैलने देने की समझाइश दी और सभी दुकानदारों से व्यवस्थित एक जैसे डस्टबिन रखने के भी निर्देश दिए।  साथ ही फलेक्स लगाकर सभी दुकानदारों आमनागरिकों को गंदगी फैलाने के लिए सूचित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल द्वारा निरीक्षण के दौरन बस स्टैंड के पास होटल डीएम पर कचरा फैला हुआ देखकर नाराजगी व्यक्त की तथा उनके यहां बल्क वेेस्ट जेनरेटर होने के बाद भी गीले कचरे को डिस्पोजल का कोई प्लान्ट नहीं था, जिसको देखते हुए संबंधित पर 5000 रुपए का जुर्माना लगा दिया और कल तक कचरा डिस्पोजल के लिए प्लांट लगाने की चेतावनी दी तथा दोबारा कचरा ना फैलाने के निर्देश दिए।

Comments