मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की हर शुभ अवसर पर पेड़ लगाने की अपील…

CM शिवराज को प्रतिदिन वृक्षारोपण करते हुए एक वर्ष हुआ पूर्ण

 

ग्वालियर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज लगाए गए नारियल के पौधे के साथ ही उनके द्वारा 19 फरवरी 2021 को प्रतिदिन पौध-रोपण के संकल्प को एक साल पूर्ण हुआ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने साल के प्रत्येक दिन पौध-रोपण किया है। इसमें सामाजिक संस्थाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं और पर्यावरण-संरक्षण के क्षेत्र में सक्रिय व्यक्तियों की सहभागिता भी रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 19 फरवरी 2021 से अब तक वृक्षारोपण अभियान में उनके साथ जुड़े संगठनों और व्यक्तियों के साथ मिलकर पौध-रोपण की योजना बनाई थी, परंतु कोविड से प्रभावित होने के कारण इस कार्यक्रम में परिवर्तन हुआ है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस संबंध में ट्वीट किया है - “पर्यावरण की रक्षा तथा धरती माँ की सेवा के लिए एक वर्ष पहले अमरकंटक में 19 फरवरी 2021 को मैंने रोज एक पेड़ लगाने का संकल्प लिया था। वहाँ मैंने धर्मपत्नी के साथ पेड़ लगाया था। पिछली नर्मदा जयंती से 19 फरवरी 2021 से 18 फरवरी 2022 तक प्रतिदिन वृक्षारोपण करते हुए पूरा एक साल हो गया है। मैं कहीं भी रहा, पौधा जरूर लगाया। वृक्षारोपण के इस अभियान से लोग लगातार जुड़ते चले गए। कई संस्थाओं और समाज के प्रमुख लोगों ने भी मेरे साथ पेड़ लगाए। कम से कम दो पेड़ रोज लगे, कभी-कभी तो कई पेड़ लगे। आज मेरा मन आत्म-संतोष से भरा है।

एक पवित्र काम से लोग जुड़ रहे हैं। मैं उन संस्थाओं के साथ भोपाल में 19 फरवरी 2022 को पेड़ लगाने वाला था, जिन्होंने मेरे साथ पेड़ लगाए थे। किन्तु मुझे कोविड होने के कारण अब मैं 19 फरवरी के स्थान पर 24 फरवरी को अपने ऐसे सभी साथियों के साथ वृक्षारोपण करूँगा। पेड़ लगाते हुए मैं उनसे एकात्म हो गया हूँ। पेड़ मनुष्यों को तो जीवन देते ही हैं, पशु-पक्षी, जीव-जन्तु, कीट-पतंगों को भी आश्रय और जीवन देते हैं। धरती आने वाली पीढ़ियों के रहने योग्य बनी रहे, इसलिए वृक्षारोपण जरूरी है। अगले साल भी वृक्षारोपण का यह अभियान जारी रहेगा। एक नहीं कम से कम दो पेड़ प्रतिदिन लगायेंगे। आप भी साथ आइये, हर शुभ अवसर पर पेड़ लगाइये।"