भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री और ग्वालियर के गौरव की स्मृति को चिर स्थायी बनाने…

नगर गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी का जन्म दिवस

 

ग्वालियर। मध्यप्रदेश शासन ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न और ग्वालियर के गौरव स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति को चिर स्थायी बनाने के लिये उनके जन्म दिवस को नगर गौरव दिवस (सिटी डे) मनाने का निर्णय लिया है। इस दिन जिला प्रशासन और नगर निगम ग्वालियर द्वारा स्व. अटल जी के जीवन पर आधारित अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार राज्य का प्रत्येक नगर अपनी विशिष्ट पहचान रखता है। स्थानीय नागरिकों में आत्म गौरव की भावना को निर्मित करने तथा शहर से लगाव बढ़ाने के लिए उन्हें स्थानीय जानकारी होना अनिवार्य है, जिससे पीढ़ी दर पीढ़ी सांस्कृतिक विरासत का हस्तांतरण हो सके।

इस हेतु राज्य स्तर पर वर्ष में एक दिन उस शहर के लिये नगर गौरव दिवस के रूप में नामांकन करने का निर्णय लिया गया है। इस क्रम में ग्वालियर को भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसम्बर को नगर गौरव दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है। नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल ने नगर गौरव दिवस के लिये सभी जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों बुद्धिजीवियों से चर्चा करने के उपरांत पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस को नगर का गौरव दिवस मनाने का प्रस्ताव नगर निगम प्रशासक एवं संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना को भेजा, जिस पर उन्होंने स्वीकृति प्रदान की है। स्वीकृत प्रस्ताव का अनुमोदन जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने भी किया है। ग्वालियर में अब 25 दिसम्बर को अटल जी के जन्मदिवस पर नगर गौरव दिवस के रूप में मनाया जायेगा। नगर गौरव दिवस पर अटल जी के जीवन पर आधारित अनेक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

इसमें स्थानीय इतिहास एवं अन्य जानकारियों से जन सामान्य को अवगत कराने हेतु विचार गोष्ठी का आयोजन, स्थानीय पाठशालाओं में नगर से जुड़े विषयों पर क्विज, वाद-विवाद प्रतियोगितायें एवं भाषण आदि संवाद का आयोजन, नगरीय विकास को रेखांकित करते हुए व्यापक प्रचार-प्रसार अभियान, रैली, स्वच्छता, श्रमदान, वृक्षारोपण आदि गतिविधियों का आयोजन, साहित्यिक गोष्ठी एवं स्थानीय कलाकारों का सम्मान, स्थानीय फूड फेस्टिवल का आयोजन एवं अन्य कार्यक्रम गरिमा के अनुसार आयोजित किए जायेंगे। उल्लेखनीय है कि नगर निगम ग्वालियर द्वारा पूर्व से ही प्रतिवर्ष पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्मदिवस पर अटल सम्मान और हमारे अटल-प्यारे अटल नाम से राष्ट्रीय कवि सम्मेलन का आयोजन प्रति वर्ष किया जाता है।