केंद्रीय मंत्री ने किया प्रतिमा का अनावरण…

शहीद नरेन्द्र सिंह की प्रतिमा हमेशा हमें देगी देश भक्ति की प्रेरणा : सिंधिया

 

ग्वालियर। शहीद सूबेदार नरेन्द्र सिंह राणा की प्रतिमा का अनावरण आज मंगलवार को प्रातः 10 बजे हुरावली चौराहा मुरार पर केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने की। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री ( स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह, विधायक ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र सतीश सिंह सिकरवार, अध्यक्ष, मप्र राज्य बीज एवं फार्म विकास निगम, (केबिनेट मंत्री दर्जा)  मुन्नालाल गोयल, पूर्व मंत्री माया सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी, वरिष्ठ नेता वेद प्रकाश शर्मा, पूर्व विधायक मदन कुशवाहा, पूर्व पार्षद धर्मेंद्र सिंह राणा, पूर्व महापौर समीक्षा गुप्ता, सुधीर गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम ग्वालियर द्वारा 8 लाख 31 हजार रुपए की लागत से नायब सूबेदार शहीद नरेन्द्र सिंह राणा की 6 फुट ऊंची आदमकद प्रतिमा ब्रांज मेटल से तैयार की गई है। प्रतिमा का निर्माण मूर्तिकार दिनेश प्रजापति द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित रहीं नायब सूबेदार शहीद नरेंद्र सिंह राणा की धर्म पत्नी यशोदा देवी का अतिथियों द्वारा शॉल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया गया। अतिथियों का स्वागत नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल द्वारा किया गया। प्रतिमा के अनावरण अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि शहीद नरेंद्र सिंह की प्रतिमा केवल मेटल की प्रतिमा नहीं है, बल्कि यह हम सभी को देशभक्ति की प्रेरणा देने वाला व्यक्तित्व है। उन्होंने कहा कि शहीद नरेंद्र सिंह ने कारगिल के युद्व में अपना जीवन भारत माता की रक्षा के लिए समर्पित कर दिया। केन्द्र एवं राज्य की सरकार हमेशा उनके

परिवार के साथ ही और देश के लिए अपनी जान देने वाले प्रत्येक शहीद के मान सम्मान के लिए हमेशा तैयार है। श्री सिंधिया ने कहा कि शहीद नरेंद्र सिंह राणा अपने पुत्रों के रुप में हमें धीरेन्द्र, मिनेन्द्र और वीरेन्द्र 3 नरेन्द्र सिंह राणा देकर गए हैं, जिन्हें अपने पिता की शहादत पर गर्व है। उन्होंने शहीद नरेंद्र सिंह राणा के परिजनों को आश्वासन दिया कि प्रदेश की एवं केंद्र की सरकार हमेशा उनके साथ है और क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर हम कार्य करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में हाईटेंशन लाइन की समस्या के निराकरण के लिए मैं अपनी सांसद निधि से 25 लाख रुपए प्रदान कर इस समस्या का निराकरण कराऊंगा।

प्रदेश सरकार के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि आज हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात है कि अपने प्राण न्यौछावर करने वाले ग्वालियर के सपूत शहीद नरेन्द्र सिंह राणा की प्रतिमा का अनावरण करने का मौका हमें मिला है। पूरी प्रदेश सरकार हमेशा शहीदों के परिवार के सम्मान के लिए संकल्पित है। क्षेत्रीय विधायक सतीश सिंह सिकरवार ने इस अवसर पर कहा कि शहीद के परिवार के साथ हम हमेशा खडे हैं तथा शहीद नरेन्द्र सिंह की देश भक्ति एवं भारत माता की रक्षा के प्रति उनके जज्बे से हम सभी हमेशा प्रेरणा लेंगें। इसके साथ ही इस क्षेत्र के विकास के लिए हम सब मिलकर कार्य करेगें। प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम के अंत में स्थानीय समिति के सदस्यों ने सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन उपायुक्त डा प्रदीप श्रीवास्तव द्वारा किया गया।