सैनिकों की तलाश में सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन जारी…

अरुणाचल प्रदेश में बर्फीले तूफान की चपेट में आए 7 सैनिक लापता

 

अरूणाचल प्रदेश में एक एवलांच यानी बर्फीले तूफान की चपेट में आने से सात सैनिक लापता हो गए हैं। ये एवलांच 6 फरवरी को चीन से सटी LAC के कामेंग-सेक्टर में आया था। भारतीय सेना के मुताबिक ये सातों सैनिक एक पैट्रोलिंग-पार्टी का हिस्सा थे। भारतीय सेना के मुताबिक, लापता हुए सैनिकों की तलाश में एक स्पेशल टीम को कामेंग सेक्टर में एयर-लिफ्ट किया गया है, ताकि सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी लाई जा सके। 

जानकारी के मुताबिक जिस वक्त कामेंग सेक्टर में एवलांच आया, उस समय LAC के हाई-ऑल्टिट्यूड एरिया में भारतीय सैनिक पैट्रोलिंग कर रहे थे। बर्फीले तूफान की चपेट में आने से सभी सातों सैनिक लापता है। एवलांच आने से तीन-चार दिन पहले से इस सेक्टर में बर्फबारी होने के कारण मौसम खराब था।  

अरूणाचल प्रदेश से सटी LAC पर हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। चीन ने अरूणाचल प्रदेश के करीब नए गांवों का निर्माण किया है, जिन्हें युद्ध की परिस्थितियों में सैनिकों के बैरक में तब्दील किया जा सकता है। हाल ही में अरूणाचल प्रदेश के सियांग जिले में एक युवा गलती से चीन की सीमा में दाखिल हो गया था। करीब एक हफ्ते चीनी सेना की कस्टडी में रहने के बाद चीन ने युवक को बाद में भारतीय सेना के हवाले कर दिया था।