नाराज सब्जी विक्रेताओं को मनाने ऊर्जा मंत्री ने तले पकोड़े

सब्जी विक्रेताओं के साथ खुले आसमान के नीचे गुजारी रात…

नाराज सब्जी विक्रेताओं को मनाने ऊर्जा मंत्री ने तले पकोड़े

 

ग्वालियर। ग्वालियर में 70 साल पुरानी सब्जी मंडी को तोड़ना और नाराज सब्जी विक्रेताओं को मनाने के लिए प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर लाख जतन कर रहे हैं। सुबह मंडी में पहुंचकर सब्जी विक्रेताओं के साथ जमीन पर बैठे उनके हाथ जोड़े फिर अपने हाथों से पकोड़े तलकर भी खिलाए। पर इससे काम नहीं चला तो रात मंडी में ही गुजारी। पूरी रात खुले आसमान के नीचे सोए हैं। यह इसलिए भी ऐसा कर रहे हैं कि यह इलाका इनकी ही विधानसभा में आता है। इसलिए नाराजगी का नुकसान भी उनको ही होना है। दूसरी ओर कांग्रेस भी नाराज सब्जी विक्रेताअों के लिए जी जान लड़ा रही है। लगातार 20 दिन से प्रदर्शन कर रही है। शनिवार को हजीरा सब्जी मंडी पर धरना प्रदर्शन रखा गया है। यह सब्जी मंडी तोड़ने और कांग्रेसियों पर प्रशासन की कार्रवाई के विरोध में किया जा रहा है। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी शामिल हो रहे हैं। ऑफिशियल कार्यक्रम में धरना में शामिल होना नहीं लिखा गया है, लेकिन वह शामिल होंगे।

हजीरा स्थित वर्षो पुरानी सब्जी मंडी को जिला प्रशासन ने 31 जनवरी की सुबह 6 बजे पहुंचकर तोड़ दिया था।मंडी में व्यवसाय करने वाले सब्जी विक्रेताआंे को इंटक मैदान के पास मैदान में शिफ्ट कर दिया गया था। अचानक सुबह पहुंचकर तोड़फोड़ करने से सब्जी वाले नाराज हो गए थे। कांग्रेस पहले से ही विस्थापन का विरोध करते हुए प्रदर्शन कर रही थी। सब्जी विक्रेता केन्द्रीय नागरिग उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया,सीएम शिवराज सिंह, ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर से भी गुहार लगा चुके थे, लेकिन प्रशासन ने उनकी एक नहीं सुनी। प्रशासन द्वारा इस तरह तोड़फोड के विरोध में कांग्रेसियों ने 1 फरवरी को फूलबगा पर पुतला दहन कार्यक्रम रखा था। जिसमें पुतला छीनते समय एसआई दीपक गौतम झुलस गए थे। इसके बाद धरना दे रहे कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री सुनील शर्मा का क्रेशर सील कर दिया गया। अब कांग्रेस इस लड़ाई को लड़ने आरपार के मूड में गई है।

 

वैसे तो मंडी तोड़कर सब्जी विक्रेताओं को नई जगह पर स्थापित करने से ही यह मामला शुरू हुआ है, लेकिन इसके राजनीतिक पहलु भी हैं। नाराज सब्जी विक्रेता और उनके परिवार के साथ ही सब्जी मंडी का इलाका ग्वालियर विधानसभा का हिस्सा है। यहीं से ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर विधायक हैं। इसलिए सब्जी विक्रेताओं की नाराजगी वह लेना नहीं चाहते हैं। वहीं सब्जी विक्रेताओं के साथ 20 दिन से धरना पर बैठे कांग्रेस नेता सुनील शर्मा ने उपचुनाव में प्रद्युम्न सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा था। वह चुनाव हार गए थे, लेकिन ग्वालियर विधानसभा में वह वापस अपनी जमीन तलाश रहे हैं। अब शनिवार का हजीरा मंडी में कांग्रेस ने धरना प्रदर्शन रखा है। इस धरना प्रदर्शन में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ भी शामिल हो रहे हैं। वह शनिवार शाम को ग्वालियर आएंगे। यहां हजीरा पर कांग्रेस के धरना में शामिल होंगे। 

एक दिन पहले वह कलेक्टर ग्वालियर से भी फोन पर मंडी तोड़ने और कांग्रेसियों पर मामला दर्ज करने को लेकर बातचीत कर चुके हैं। शनिवार शाम कुछ निजी कार्यक्रम में भी उनको शामिल होना है। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर लगातर नाराज सब्जी विक्रेताओं को मनाने और नई मंडी में उनके लिए सब कुछ व्यवस्था करने में लगे हैं। गुरुवार सुबह उन्होंने मंडी में पहुंचकर एक-एक ठेले पर जाकर बात की। नाराजगी दूर करने जमीन पर बैठे, हाथ जोड़े इतना ही नहीं उनके लिए मंडी में पकोड़े तक तले। इसके बाद गुरुवार रातभर वह मंडी में ही सोए। उनका कहना था कि वह अपने लोगों के बीच रहकर देखना चाहते हैं कहीं कोई परेशानी तो नहीं है।

Comments